आज नहीं घटे पेट्रोल- डीजल के दाम, जानें कितनी चुकाना होगी कीमत

Fuel Price Update Today: Petrol diesel price on 06 September 2021
आज नहीं घटे पेट्रोल- डीजल के दाम, जानें कितनी चुकाना होगी कीमत
Fuel Price Today आज नहीं घटे पेट्रोल- डीजल के दाम, जानें कितनी चुकाना होगी कीमत
हाईलाइट
  • डीजल की कीमत भी आज स्थिर बनी हुई हैं
  • पेट्रोल के दाम में नहीं हुआ कोई बदलाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में नरमी बनी हुई है। ऐसे में घरेलू बाजार में भी पेट्रोल- डीजल (Petrol-Diesel) बढ़ते दामों से राहत मिली है। हालांकि जानकारों को उम्मीद थी कि, कच्चे तेल में गिरावट के बाद देश में ईंधन की कीमत में भारी कटौती होगी। लेकिन सरकारी तेल कंपपियों ने बीते पूरे माह कच्चे तेल में गिरावट के बावजूद अब तक सिर्फ 4 से 5 बार ही कटौती की। इसमें भी सिर्फ कुछ पैसे ही मामूली कटौती ही की गई। जबकि कच्चे तेल के दाम बढ़ने पर बेतहाशा वृद्धि की गई थी। 

बता दें कि कल रविवार को पेट्रोल की कीमत में 13 से 15 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 14 से 15 पैसे प्रति लीटर की मामूली कटौती की गई थी। वहीं बात करें आज (06 सितंबर, सोमवार) की तो, भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL BPCL) ने 
पेट्रोल और डीजल दोनों के ही दाम में कोई बदलाव नहीं किया है। फिलहाल जानते हैं आज के दाम...

वित्त वर्ष 2022 में देश के सीएडी को 1 फीसदी से अधिक आर्थिक गतिविधियों में तेजी

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 101.34 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 107.39 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 101.72 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 99.08 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा।

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल की कीमत 88.77 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 96.33 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 91.84 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 93.38 रुपए चुकाना होंगे। 

फ्यूचर रिटेल ने हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में जल्द सुनवाई की मांग की

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोज की कीमतों की जानकारी आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं BPCL उपभोक्ता को RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

 

Created On :   6 Sep 2021 3:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story