आज इतनी चुकाना होगी पेट्रोल- डीजल की कीमत

Fuel Price Update Today: Petrol diesel price on 18 September 2021
आज इतनी चुकाना होगी पेट्रोल- डीजल की कीमत
आमजन की जेब का भार घटाने के मूड में नहीं सरकार आज इतनी चुकाना होगी पेट्रोल- डीजल की कीमत
हाईलाइट
  • डीजल की कीमत भी स्थिर बनी हुई हैं
  • पेट्रोल के दाम में नहीं हुआ कोई बदलाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में पेट्रोल- डीजल (Petrol-Diesel) की आसमान छू रही कीमतों ने आमजन की कमर तोड़ दी है। हालांकि 45वीं जीएसटी बैठक में पेट्रोल-डीजल पर राहत के फैसले की उम्मीद जताई जा रही थी। लेकिन यहां भी आम जनता को झटका ही लगा है, क्योंकि पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में नहीं लाया जाएगा। GST बैठक के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि जीएसटी काउंसिल ने महसूस किया कि पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने का ये सही वक्त नहीं है।

आपको बता दें कि, लंंबे समय से आमजन को इस बड़ी राहत का इंतजार था, चूंकि भारत में जीएसटी व्यवस्था एक जुलाई 2017 से लागू हुई थी। लेकिन जब इसी जीएसटी के दायरे में पेट्रोल-डीजल को लाए जाने की उम्मीद जनता करती है, तो इस पर पानी फेर दिया जाता है। कारण यह कि पेट्रोल और डीजल पर राज्य और केंद्र दोनों ही सरकारें जमकर टैक्स वसूलती हैं।

अगर GST के दायरे में आता तो पेट्रोल 28 रुपए और डीजल 25 रुपए तक सस्ता हो जाता

क्या होगा जीएसटी के दायरे में पेट्रोल डीजल आने पर?
जानकारों की मानें तो, यदि पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाया जाता है तो आमजन को इसका बहुत फायदा होगा। इससे पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में 25 से 30 फ़ीसदी तक गिरावट आ सकती है। लेकिन सरकारें यह लाभ आमजन को देना नहीं चाहती, कारण यह कि केंद्र और राज्य दोनों सरकारों का नुकसान होगा।

कितना टैक्स वसूल रही केंद्र और राज्य सरकार?
वर्तमान की बात करें तो भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL BPCL) ने आज (18 सितंबर, शनिवार) को ईंधन की कीमत में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है। बात करें देश की राजधानी दिल्ली की तो यहां पेट्रोल 101.19 रुपए प्रति लीटर है। 

डीलरों को पेट्रोल 41.10 रुपए प्रति लीटर की दर पर मुहैया कराया जा रहा है। इस पर 32.90 रुपए प्रति लीटर की एक्साइज़ ड्यूटी और 23.35 रुपए प्रति लीटर का वैट जोड़ा जाता है। साथ ही 3.84 रुपए प्रति लीटर का डीलर कमीशन भी इसमें जुड़ जाता है, जिसके बाद इसकी कीमत 101.19 रुपए प्रति लीटर पहुँच जाती है। 

साफ शब्दों में समझा जाए तो इनमें से 32.90 रुपए प्रति लीटर की एक्साइज ड्यूटी केंद्र सरकार की जेब में जाती है। वहीं 23.35 रुपए प्रति लीटर का वैट दिल्ली सरकार की जेब में जाता है। इसी तरह अन्य राज्य भी आमजनता से जमकर टैक्स वसूलते हैं, जो हर राज्य के हिसाब से कम या ज्यादा हो सकता है।

बात करें मध्यप्रदेश सरकार की तो, यहां राजधानी दिल्ली के मुकाबले एक लीटर पेट्रोल के लिए करीब 8 रुपए तक ज्यादा चुकाना पड़ते हैं। यानी कि दिल्ली सरकार के मु​काबले मप्र सरकार आमजन की जेब से ज्यादा पैसा निकालती है। वर्तमान में प्रदेश की राजधानी में पेट्रोल 109.63 रुपए प्रति लीटर है। वहीं डीजल 97.43 रुपए प्रति लीटर यानी कि शतक से कुछ ही दूरी पर। 

भारत में बनेंगे बोइंग के एफ-15 एक्स ईगल 2 के एयरोस्ट्रक्चर

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोज की कीमतों की जानकारी आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं BPCL उपभोक्ता को RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। 

Created On :   18 Sep 2021 3:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story