Fuel Price: अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सुस्ती का घरेलू बाजार में असर, जानें आज क्या है पेट्रोल-डीजल की कीमत

Fuel Price: अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सुस्ती का घरेलू बाजार में असर, जानें आज क्या है पेट्रोल-डीजल की कीमत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में इन दिनों पेट्रोल- डीजल (Petrol- Diesel) के दामों में कोई बदलाव नहीं किया जा रहा है। भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL BPCL) ने आज (शुक्रवार,14 अगस्त) भी जनता को राहत दी है। यह 46 वां दिन है जब पेट्रोल के दाम स्थिर हैं वहीं डीजल के रेट 14वें दिन भी स्थिर हैं। रिपोर्ट के अनुसार ईंधन के दाम में यह स्थिरता मांग में कमी के चलते है। जिसके कारण अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude oil) की कीमतों में इन दिनों सुस्ती छायी हुई है।

पिछले महीने तेल कंपनियों ने लगातार सिर्फ डीजल के रेट में लगातार बढ़ोतरी की थी। बात करें पेट्रोल के दाम की तो एक महीने से अधिक समय से इसकी कीमत में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। जबकि बीते दो सप्ताह के आंकड़ों को देखा जाए तो सरकारी तेल कंपनियों ने 28 जुलाई से 31 जुलाई तक पेट्रोल और डीजल के भाव को स्थिर रखा था, जो एक बार फिर से देखने को मिल रहा है।

सुप्रीम कोर्ट ने 31 मार्च से पहले खरीदे गए बीएस-4 वाहनों के पंजीकरण की अनुमति दी

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 80.43 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 87.19 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 82.05 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 83.63 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा।

डीजल की कीमत
दिल्ली में राज्य सरकार से मिली राहत के बाद डीजल की कीमत 81.94 रुपए प्रति लीटर से घटकर 73.56 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 80.11 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 77.06 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 78.86 रुपए चुकाना होंगे।

गोवा में जमीन खरीदना हुआ महंगा, सरकार ने बेस लैंड रेट में संशोधन किया

ऐसे तय होती है कीमत
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं। इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum) हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है। 

इसके अलावा बात करें राज्यों में अलग- अलग कीमतों की तो प्रत्येक राज्य पेट्रोल व डीजल पर अलग-अलग स्थानीय बिक्री कर अथवा मूल्य वर्धित कर (VAT) लगाते हैं। इस कारण उपभोक्ताओं के लिए राज्यों के हिसाब से डीजल और पेट्रोल की दरें बदल जाती हैं।

Created On :   14 Aug 2020 3:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story