दैनिक भास्कर हिंदी: Fuel Price: आज नहीं घटे पेट्रोल- डीजल के दाम, जानें कितनी चुकाना होगी कीमत

March 26th, 2021

हाईलाइट

  • पेट्रोल की कीमत में नहीं हुआ बदलाव
  • डीजल की कीमत भी है जस की तस
  • आगामी दिनों में बढ़ सकती है कीमत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में पेट्रोल-डीजल (Petrol- Diesel) की बढ़ती कीमतों के बाद लगातार दो दिन कटौती की गई। हालांकि आज (शुक्रवार, 26 मार्च) भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL & BPCL) ने इनके दाम में कोई फेरबदल नहीं किया गया। जबकि कल पेट्रोल की कीमत में 21 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती की गई थी। वहीं डीजल के रेट में भी 20 पैसे प्रति लीटर तक गिरावट आई थी।

इससे पहले बुधवार को पेट्रोल की कीमत में 18 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 17 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई थी। बता दें कि बीते माह दोनों ईंधन के दाम में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई थी। वहीं 27 फरवरी के बाद कीमत में पूरे 24 दिनों तक कोई फेरबदल नहीं किया गया। फिलहाल जानते हैं आज के दाम...

अदाणी ग्रीन एनर्जी स्काईपावर ग्लोबल से 50 मेगावाट सौर परिसंपत्ति हासिल करेगा

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 90.78 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 97.19 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 90.98 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 92.77 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा।  

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल की कीमत 81.10 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 88.20 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 83.98 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 86.10 रुपए चुकाना होंगे।

इकोनॉमी को डबल झटका, रिटेल इन्फ्लेशन में बढ़ोतरी

कच्चे तेल का दाम
उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भी बीते सत्र में कच्चे तेल के दाम में आई भारी गिरावट के बाद रिकवरी आई है। अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकॉन्टिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के मई डिलीवरी अनुबंध में शुक्रवार को बीते सत्र से 0.48 फीसदी की बढ़त के साथ 62.25 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। 

पिछले सत्र में ब्रेंट के भाव में चार फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई थी। बता दें कि आठ मार्च को ब्रेंट क्रूड का भाव 71.38 डॉलर प्रति बैरल तक उछला था, जो कि इस साल का सबसे ऊंचा स्तर है। न्यूयॉर्क मर्के टाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर डब्ल्यूटीआई के मई अनुबंध में बीते सत्र से 0.79 फीसदी की तेजी के साथ 59.02 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।