Fuel price: पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें हुईं जारी, फटाफट जानें आज के दाम

Petrol diesel price on 30 june 2021
Fuel price: पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें हुईं जारी, फटाफट जानें आज के दाम
Fuel price: पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें हुईं जारी, फटाफट जानें आज के दाम
हाईलाइट
  • आगामी दिनों में भी जारी रहेगी ईंधन के दाम में बढ़ोतरी
  • मप्र के रीवा में डीजल 100 रुपए के बेहद करीब पहुंचा
  • राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल 110 रुपए के पार पहुंचा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL BPCL) ने आज (30 जून, बुधवार) आमजन को ईंधन की बढ़ती कीमतों से राहत दी है। यानी कि पेट्रोल-डीजल के रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इससे पहले कल पेट्रोल की कीमत में जहां 35 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी की गई थी। वहीं डीजल के दाम में 28 पैसे प्रति लीटर तक की वृद्धि की गई थी।जिसके बाद राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल अब 110 रुपए के पार जा पहुंचा है। वहीं मप्र के रीवा में डीजल 100 रुपए से महज 2 पैसे दूर है। यही हाल रहा तो डीजल भी पेट्रोल के समान अन्य शहरों में शतक लगाएगा।

ईंधन के दाम में लगातार रुक- रुक कर हो रही इस बढ़ोतरी के चलते मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख सहित 9 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपए प्रति लीटर के पार जा पहुंची है। सरकार पहले ही इसमें किसी तरह का हस्तक्षेप करने से इंकार कर चुकी है। बीते दिनों केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Market) की कीमतें बढ़ने के कारण देश में ईंधन के दाम में बढ़ोतरी हो रही है। 

कोविड काल में रिलायंस ने दिए 75 हजार नए रोजगार 

पेट्रोल की कीमत        
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 98.81 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 104.90 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 98.64 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 99.80 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा। जबकि मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पेट्रोल 107.07 रुपए प्रति लीटर है।  

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल की कीमत 89.18 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 96.72 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 92.03 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 93.72 रुपए चुकाना होंगे। वहीं भोपाल में डीजल 97.93 रुपए प्रति लीटर है।

केंद्र और राज्य सरकारों का भारी टैक्स
आपको बता दें कि, आमजन की जेब पर सबसे बड़ा भार केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर बढ़ाती हैं। पेट्रोल की कीमतों में 60 फीसदी हिस्सा सेंट्रल एक्साइज और राज्यों के टैक्स का होता है, जबकि डीजल में ये 54 फीसदी होता है। पेट्रोल पर सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी 32.90 रुपए प्रति लीटर है, जबकि डीजल पर 86.65 रुपए प्रति लीटर है।  

Cryptocurrency Trading की सोच रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान 

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोज की कीमतों की जानकारी आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं BPCL उपभोक्ता को RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

Created On :   30 Jun 2021 3:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story