सऊदी अरामको के प्लांट पर हमले के बाद पेट्रोल डीजल की कीमत में इतनी हुई बढ़ोतरी

Petrol diesel prices hiked after Saudi Aramco plant attack
सऊदी अरामको के प्लांट पर हमले के बाद पेट्रोल डीजल की कीमत में इतनी हुई बढ़ोतरी
सऊदी अरामको के प्लांट पर हमले के बाद पेट्रोल डीजल की कीमत में इतनी हुई बढ़ोतरी
हाईलाइट
  • अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने के बाद हुई वृद्धि
  • डीजल की कीमत में 16 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी हुई
  • पेट्रोल की कीमत में 14 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सऊदी अरब की ऑयल कंपनी सऊदी अरामको के प्लांट पर हमले के बाद से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें तेजी से बढ़ी हैं। इसका असर पेट्रोल और डीजल पर देखने को मिल रहा है। विदेशी बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई तेजी के बाद मंगलवार (17 सितंबर) को भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल दोनों के दाम में बढ़ोतरी कर दी है। 

आज पेट्रोल के रेट में 14 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी हो गई है, वहीं डीजल के रेट 16 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ाए गए हैं। कोलकाता में पेट्रोल 13 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है। वहीं दूसरी ओर दिल्ली और कोलकाता में डीजल 15 पैसे प्रति लीटर महंगा बिक रहा है। जबकि मुंबई और चेन्नई में डीजल की कीमत में 16 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। क्या हैं देश के महानगरों में पेट्रोल डीजल की कीमत, आइए जानते हैं...

पेट्रोल के दाम
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 72.17 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 77.85 रुपए हो गई है। कोलकाता में पेट्रोल का भाव 74.89 रुपए रुपए प्रति लीटर हो गई है, जबकि चैन्नई में पेट्रोल की कीमत 74.99 रुपए प्रति लीटर हो गई है।

डीजल के दाम
बात करें डीजल की तो यह दिल्ली में डीजल 65.58 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया है। वहीं मुंबई में डीजल की कीमत 68.78 रुपए प्रति लीटर है। जबकि कोलकाता में एक लीटर डीजल के लिए 67.99 रुपए चुकाना होंगे। इसके अलावा चैन्नई में डीजल 69.31 प्रति लीटर बेचा जा रहा है।

कच्चे तेल के भाव
मंगलवार को डब्ल्यूटीआई (WTI) और ब्रेंट क्रूड में 1.5 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई। ब्रेंट क्रूड में 68 डॉलर प्रति बैरल के करीब और WTI क्रूड में करीब 62 डॉलर प्रति बैरल के नीचे कारोबार दर्ज किया गया। बता दें कि सोमवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल सितंबर वायदा 596 रुपए की मजबूती के साथ 4,511 रुपए के स्तर पर बंद हुआ था।

Created On :   17 Sep 2019 3:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story