दैनिक भास्कर हिंदी: कांग्रेस नेता कुलदीप विश्नोई, पत्नी की मुश्किलें बढीं, बैंक ब्योरा जारी करने से पहले स्विटजरलैंड ने जारी किया नोटिस

July 9th, 2020

हाईलाइट

  • इन दोनों कंपनियों के बिश्नोई परिवार के साथ संबंध होने का संदेह है
  • दोनों कंपनियों को एक ही दिन 19 जुलाई 1996 को गठित किया गया था
  • ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स स्थित दो कंपनियों ग्रैंडे मेसन लिमिटेड और होलीपोर्ट लिमिटेड के लिये भी इसी तरह के नोटिस जारी किये गये हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। स्विट्जरलैंड की सरकार ने कांग्रेस नेता कुलदीप बिश्नोई और उनकी पत्नी रेणुका की स्विस बैंक खातों और अन्य वित्तीय संपत्तियों के बारे में भारत के साथ ब्योरा साझा करने के लिये भारतीय प्राधिकरणों से 'प्रशासनिक सहायता' अनुरोध मिलने के बाद सार्वजनिक नोटिस जारी किया है। 

स्विट्जरलैंड के नवीनतम संघीय राजपत्र में 7 जुलाई को प्रकाशित दो अलग-अलग नोटिसों के अनुसार, स्विस कानूनों के तहत सूचना साझा करने के खिलाफ अपील के अपने अधिकार का प्रयोग करने के लिये बिश्नोईयों को दस दिनों के भीतर जवाब देने के लिये कहा गया है। ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स स्थित दो कंपनियों ग्रैंडे मेसन लिमिटेड और होलीपोर्ट लिमिटेड के लिये भी इसी तरह के नोटिस जारी किये गये हैं। 

इन दोनों कंपनियों के बिश्नोई परिवार के साथ संबंध होने का संदेह है। दोनों कंपनियों को एक ही दिन 19 जुलाई 1996 को गठित किया गया था। इनका नाम 'पनामा पेपर्स' में भी आया था। आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार, अगस्त 2014 से निष्क्रिय रहने के बाद अप्रैल 2016 में दोनों कंपनियों को कंपनियों की रजिस्ट्री से हटा दिया गया था। 

 

खबरें और भी हैं...