मुआवजा तय: आरबीआई ने सीआई के 30 दिनों में शिकायत का निवारण न करने पर ग्राहकों के लिए रोजाना 100 रुपये का मुआवजा तय किया

आरबीआई ने सीआई के 30 दिनों में शिकायत का निवारण न करने पर ग्राहकों के लिए रोजाना 100 रुपये का मुआवजा तय किया
प्रतिदिन 100 रुपये की दर से मुआवजा पाने का हक दिया गया

डिजिटल डेस्क, मुंबई। आरबीआई ने गुरुवार को नए नियमों की घोषणा की, जिसके तहत किसी क्रेडिट संस्थान (सीआई) या क्रेडिट सूचना कंपनी (सीआईसी) के साथ शिकायतकर्ताओं को शिकायत दर्ज कराने की तारीख से 30 दिनों के भीतर हल नहीं होने पर प्रतिदिन 100 रुपये की दर से मुआवजा पाने का हक दिया गया। सर्कुलर सभी बैंकों, एनबीएफसी, वित्तीय संस्थानों, परिसंपत्ति पुनर्निर्माण कंपनियों और क्रेडिट सूचना कंपनियों को भेजा गया है।

आरबीआई द्वारा नया नियम नए मुआवजा तंत्र के हिस्से के रूप में पेश किया गया है, जिसे क्रेडिट संस्थानों (सीआई) और क्रेडिट सूचना कंपनियों (सीआईसी) द्वारा क्रेडिट जानकारी के विलंबित अद्यतन/सुधार के लिए लागू किया गया है।

आरबीआई ने सीआईसी और सीआई को मुआवजे की रूपरेखा को निम्नानुसार लागू करने का निर्देश दिया है :

एक शिकायतकर्ता उचित सुधार, परिवर्धन या अन्यथा करके क्रेडिट जानकारी को अपडेट करने के लिए सीआईसी या सीआई से अनुरोध कर सकता है और ऐसे अनुरोध पर सीआई या सीआईसी अनुरोध किए जाने के 30 दिनों के भीतर क्रेडिट जानकारी को अपडेट करने के लिए कदम उठाएगा।

यदि सीआई शिकायतकर्ता या सीआईसी द्वारा सूचित किए जाने के 21 दिनों के भीतर उचित सुधार या परिवर्धन करके या अन्यथा सीआईसी को अद्यतन क्रेडिट जानकारी भेजने में विफल रहता है, तो सीआई शिकायतकर्ता को मुआवजा देगा।

यदि सीआईसी शिकायतकर्ता या सीआई द्वारा सूचित किए जाने के 30 दिनों के भीतर शिकायत को हल करने में विफल रहता है, तो सीआईसी शिकायतकर्ता को मुआवजा देगा, भले ही सीआई ने सूचित होने के 21 दिनों के भीतर सीआईसी को अद्यतन क्रेडिट जानकारी दी हो।

सीआई/सीआईसी द्वारा शिकायतकर्ता को सभी मामलों में शिकायत पर की गई कार्रवाई के बारे में सलाह दी जाएगी, जिसमें वे मामले भी शामिल हैं, जिनमें शिकायत खारिज कर दी गई है। अस्वीकृति के मामलों में अस्वीकृति के कारण भी सीआई और सीआईसी द्वारा बताए जाएंगे।

शिकायतकर्ता को सीआईसी/सीआई द्वारा दिया जाने वाला मुआवजा (शिकायत दर्ज करने के 30 दिनों से अधिक विलंबित समाधान के लिए) संबंधित सीआई/सीआईसी के बीच आनुपातिक रूप से विभाजित किया जाएगा।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   27 Oct 2023 9:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story