Background Checks for Employment: नए कर्मचारियों को काम पर रखने से पहले ऑनलाइन पृष्ठभूमि की जांच करना क्यों आवश्यक है?

नए कर्मचारियों को काम पर रखने से पहले ऑनलाइन पृष्ठभूमि की जांच करना क्यों आवश्यक है?
  • व्यक्ति के चरित्र और विश्वसनीयता का आकलन भी शामिल है।
  • ऑनबोर्डिंग से पहले ऑनलाइन बैकग्राउंड चेक क्यों आवश्यक है?
  • कर्मचारी पृष्ठभूमि की जांच करनी चाहिए।

नए कर्मचारियों को काम पर रखना किसी भी संगठन के लिए एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। नए कौशल और योग्यता वाले लोगों को काम पर रखने की प्रक्रिया में न केवल सही कौशल और योग्यता की पहचान करना शामिल है, बल्कि व्यक्ति के चरित्र और विश्वसनीयता का आकलन भी शामिल है। यह वह जगह है जहां best background check साइट पर भरोसा किया जा सकता है। ये आपको संभावित नए कर्मचारी, बाजार में उनकी प्रतिष्ठा और समाज में उनके द्वारा बनाए गए नाम के बारे में अधिक जानने की अनुमति देते हैं।

हम समझते हैं कि नियोक्ताओं के रूप में आप संदेह में हो सकते हैं कि ऑनबोर्डिंग से पहले ऑनलाइन बैकग्राउंड चेक क्यों आवश्यक है, इसलिए हम आपको कुछ लाभों के बारे में बताते हैं।

1. सुरक्षा बढ़ाना

यह बिना कहे चला जाता है कि ऑनलाइन बैकग्राउंड चेक चलाने का पहला और संभावित रूप से सबसे महत्वपूर्ण कारण सुरक्षा है जो यह प्रदान करता है। आवेदक के आपराधिक इतिहास की समीक्षा करके और उनकी पहचान सत्यापित करके, नियोक्ता संभावित खतरों को कम कर सकते हैं।

यह उन कंपनियों के लिए विशेष रूप से आवश्यक है जो संवेदनशील जानकारी और डेटा से निपटती हैं या सीधे सरकार के लिए काम करती हैं। इतना ही नहीं, पृष्ठभूमि की दोबारा जांच करना भी उन नौकरियों में महत्वपूर्ण है जहां कर्मचारी की सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है, उदाहरण के लिए, बच्चे की देखभाल या स्कूल में।

2. कानूनी अनुपालन

रोजगार कानून और नियम एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में भिन्न होते हैं, और उनका पालन करने में विफल रहने से महंगे कानूनी परिणाम हो सकते हैं। कुछ राज्यों और देशों में, नियोक्ताओं को यह सुनिश्चित करने के लिए किराए पर लेने की प्रक्रिया के दौरान पूरी तरह से कर्मचारी पृष्ठभूमि की जांच करनी चाहिए।

साथ ही, यह व्यवस्थित दृष्टिकोण नियोक्ताओं को भेदभाव की शिकायतों को दूर करने में मदद करता है और यह सुनिश्चित करता है कि समग्र भर्ती प्रक्रिया राज्य, स्थानीय या संघीय कानूनों के साथ निर्बाध और अच्छी तरह से जुड़ी हुई है।

हम इस मामले में ऑनलाइन पृष्ठभूमि जांच सेवाओं पर भरोसा करने की अत्यधिक अनुशंसा करते हैं क्योंकि वे व्यापक हैं और बिना किसी समझौते के प्रक्रिया के माध्यम से आसान नेविगेशन प्रदान करते हैं।

3. उम्मीदवार की जानकारी का सत्यापन

भर्ती प्रक्रिया के दौरान ऐसे उदाहरण होते हैं जहां कुछ कर्मचारी अपनी योग्यता का नाटक कर सकते हैं या अपने फिर से शुरू होने पर उन चीजों को बढ़ा-चढ़ा कर बता सकते हैं जो उन्होंने वास्तविक जीवन में हासिल नहीं की हैं। यह आपके सोचने से कहीं ज्यादा आम है। जबकि मैन्युअल रूप से प्रत्येक उम्मीदवार की जानकारी को छांटना और समूहीकृत करना असंभव है, ऑनलाइन पृष्ठभूमि वेबसाइट या प्लेटफ़ॉर्म पर निर्भर रहना उस जटिलता को दूर कर सकता है।

व्यापक पृष्ठभूमि जांच पर निर्भर रहना यह सुनिश्चित करता है कि नियोक्ताओं को यह स्पष्ट समझ हो कि क्या सही है और क्या गलत। सत्यापन पुष्टि करता है कि इच्छित कर्मचारी ने अपने दस्तावेज़ में जो उल्लेख किया है वह सच है या कुछ ऐसा है जो बनाया गया है।

पूरी तरह से पृष्ठभूमि की जांच करके, संगठन अयोग्य व्यक्तियों या धोखाधड़ी के इतिहास वाले व्यक्तियों को काम पर रखने की संभावना को काफी कम कर सकते हैं।

4. बेहतर भर्ती निर्णय

जब आप एक नियोक्ता होते हैं, तो आप अपनी कंपनी के लिए सही चुनाव करना चाहते हैं, खासकर जब इसमें नए लोगों को नियुक्त करना शामिल हो। इसलिए, जब आपके पास एक ही पद के लिए आवेदन करने वाले कई लोग होते हैं, तो उम्मीदवार के रिज्यूमे को देखना और एक को चुनना थोड़ा भ्रामक हो सकता है।

पूरी तरह से पृष्ठभूमि की जांच करने से नियोक्ताओं को अधिक जानकारी प्राप्त होती है जो फिर से शुरू में उल्लिखित नहीं हो सकती है। यह, बदले में, भर्ती निर्णय में मदद कर सकता है। कर्मचारी के इतिहास को समझना, क्रेडिट स्कोर के बारे में जानकारी होना आदि नियोक्ताओं को कर्मचारी के व्यक्तित्व के बारे में बेहतर समझ प्रदान करता है।

कर्मचारी में लाल झंडे हो सकते हैं जिसका नियोक्ता कोई मतलब नहीं निकाल पा रहा है। एक पूरी तरह से पृष्ठभूमि जांच के साथ, उस समस्या को तुरंत हल किया जा सकता है।

5. कंपनी की प्रतिष्ठा की रक्षा करना

एक कंपनी की प्रतिष्ठा कुछ हद तक उसके कर्मचारियों पर निर्भर करती है। यह कुछ ऐसा है जिसे आप एक तरफ रख सकते हैं। इसके अलावा, यह सेवा उद्योग में और भी अधिक सच है। इसका मतलब यह है कि यदि आप गलती से किसी ऐसे व्यक्ति को काम पर रख लेते हैं जिसकी खराब प्रतिष्ठा है या मौजूदा या पिछले आपराधिक आरोप हैं, तो यह कंपनी की प्रतिष्ठा को वापस काट सकता है।

नए कर्मचारियों पर पूरी तरह से पृष्ठभूमि की जांच करने से नियोक्ताओं को ग्राहकों, निवेशकों और प्रतिस्पर्धियों के सामने कंपनी की स्थिति को बनाए रखने के लिए आवश्यक सभी विवरण प्राप्त होते हैं।

6. टर्नओवर कम करना

यह एक पूर्ण कर्मचारी पृष्ठभूमि जांच के सबसे कम आंका गया लाभों में से एक है। जब आप किसी भूमिका के लिए गलत कर्मचारी को काम पर रख रहे होते हैं, तो आप न केवल अपने संसाधनों को बर्बाद कर रहे होते हैं, बल्कि आपको उस कार्य से अधिकतम आउटपुट भी नहीं मिल रहा है जिसकी आप इस विशेष नौकरी की भूमिका से अपेक्षा करते थे।

इसलिए, टर्नओवर को कम करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि कंपनी व्यवसाय में है और लाभदायक भी है, किसी विशेष नौकरी की भूमिका के लिए एक व्यवहार्य, योग्य और योग्य कर्मचारी को काम पर रखना आवश्यक है। ऑनलाइन पृष्ठभूमि जांच नियोक्ताओं को उस भूमिका के लिए सही उम्मीदवार चुनने में सक्षम बनाती है जिसके लिए उन्होंने विज्ञापन दिया है। यह लंबे समय में संगठन के विकास के लिए काम आता है।

7. प्रशिक्षण लागत कम करें

पिछले बिंदु के समान ही, एक नए कर्मचारी के लिए पृष्ठभूमि की जांच किसी भी भ्रम या कमी को दूर करती है।

इसका मतलब यह है कि यदि आप किसी को किसी विशेष नौकरी की भूमिका के लिए काम पर रख रहे हैं, तो पृष्ठभूमि की जांच आपको यह सुनिश्चित करने की अनुमति देती है कि क्या वे भूमिका के लिए एक आदर्श फिट हैं और यदि उनकी योग्यता और अनुभव भूमिका के साथ मेल खाते हैं और उन्होंने अपने फिर से शुरू में क्या उल्लेख किया है।

जब आप किसी विशेष नौकरी की भूमिका के लिए एक उपयुक्त उम्मीदवार को काम पर रखते हैं, तो यह प्रशिक्षण लागत को कम करता है और इसमें शामिल संसाधनों की अनावश्यक बर्बादी को भी रोकता है। संक्षेप में, पृष्ठभूमि की जांच इन महंगी गलतियों को सक्रिय रूप से कम कर सकती है यह सुनिश्चित करके कि आप उपयुक्त कौशल और योग्यता वाले उम्मीदवारों को काम पर रख रहे हैं।

ऑफ़लाइन और ऑनलाइन पृष्ठभूमि जांच के कुछ लाभ और वे कैसे एक कंपनी को एक साथ बढ़ने, पनपने और फलने-फूलने में मदद कर सकते हैं।

निष्कर्ष

किसी नए कर्मचारी के लिए ऑनलाइन पृष्ठभूमि जांच प्रक्रिया को बिना किसी कानून का उल्लंघन किए कैसे करना है, यह पता लगाना काफी जटिल है। यहीं पर आपको ऑनलाइन उपलब्ध विभिन्न वेबसाइटों और एप्लिकेशन पर भरोसा करना पड़ता है। ये स्वचालित पृष्ठभूमि-जांच सॉफ़्टवेयर आपके कंधों से मैन्युअल भार हटा देते हैं और आपको स्थिति का अधिकतम लाभ उठाने की अनुमति देते हैं। संक्षेप में, आप भर्ती प्रक्रिया को सरल बना सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि ऑनबोर्ड उम्मीदवार भूमिका के लिए एकदम उपयुक्त है।

Created On :   1 Nov 2023 7:55 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story