2 हजार रु की नोटबदली पर आरबीआई पर बढ़ा काम का प्रेशर, दिन-रात करना पड़ रहा है काम, जानिए क्या है वजह?

2 हजार रु की नोटबदली पर आरबीआई पर बढ़ा काम का प्रेशर, दिन-रात करना पड़ रहा है काम, जानिए क्या है वजह?
  • 2000 रु के नोट पर रोक
  • बैंक में हो रहे हैं नोट जमा
  • आरबीआई का टेंशन बढ़ा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 2 हजार रुपये के नोट 23 मई (2023) से बदली जा रही है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी आरबीआई ने पिछले सप्ताह ही एलान किया था कि अब 2 हजार के नोट प्रचलन से बाहर कर दिया गए हैं। जिसकी वैधता इस साल के 30 सितंबर तक ही रहेगी। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा था कि, लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं हैं क्योंकि ये नोटबंदी नहीं बल्कि नोटबदली है। बैंक, बाजार में उपस्थित सभी 2 हजार के नोटों को अपने पास एकत्रित करेगा उसके बाद इसकी वैधता खत्म कर दी जाएगी। आरबीआई बैंक के इस फैसले के बाद से ही 23 मई से देश के अलग-अलग बैंकों में नोट बदलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और आम जनता बैंकों में अपनी पूंजी जमा करने के लिए जा रही है। जिसकी वजह से बैंकों के काम और बढ़ गए हैं। इसके इत्तर आरबीआई पर भी काम का प्रेशर काफी हद तक बढ़ गया है।

दरअसल, 2 हजार रुपये के नोट के एवज में बैंकों की ओर से ग्राहकों को 5 सौ रुपये के नोट दिए जा रहे हैं। जिसकी वजह से आरबीआई को ज्यादा काम करना पड़ रहा है। बैंकों में नोटों की कमी न पड़ जाए इसलिए रिजर्व बैंक पूरी सतर्कता बनाए हुए हैं तमाम बैंकों से संपर्क साधे हुए है ताकि नोट की कमी न पड़े। इसी को देखते हुए रिजर्व बैंक हफ्ते के सातों दिन और चौबीसों घंटे काम करने में लगा हुआ है ताकि पब्लिक को कम से कम परेशानी हो।

नोटों की छपाई जारी

आरबीआई द्वारा 2 हजार रुपये को प्रचलन से हटाए जाने के बाद 500 रु के नोटों की डिमांड बढ़ गई है। जिसका ख्याल रखते हुए 500 रुपये के नोटों की छपाई रिर्जव बैंक कर रहा है। आरबीआई ने बताया था कि, मौजूदा समय में बाजार में 2 हजार रुपये के नोटों की कीमत 3.62 लाख करोड़ रुपये हैं। जिसकी आपूर्ति के लिए 5 सौ रुपये के नोटों की छपाई करनी होगी। इसी देखते हुए आरबीआई को दिन-रात काम करनी पड़ रही है ताकि बैंकों में नोटों की किल्लत न पड़े।

2000 रुपये के नोट क्यों आए थे?

साल 2016 में नोटबंदी होने की वजह से 2000 रुपये के नोट को बाजार में लेकर सरकार आई थी। उस समय देश में 500 और 1000 के नोटों पर पांबदी लगा दी गई थी। जिस पर भारत सरकार ने कहा था कि इस फैसले से कालेधन पर लगाम लगेगा। तत्कालिन प्रचलन से 500-1000 रूपये के नोट बंद किए जाने पर 2000 रु के नोट को लाया गया था ताकि देश में मुद्र की कमी न हो। इसी वजह से केंद्र सरकार ने सबसे बड़ी मुद्र को लांच किया था।

एक बार में 10 नोट ही जमा होंगे

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि, 2 हजार के नोटों की बदली 23 मई से 30 सितंबर तक होगी। किसी को घबराने की जरूरत नहीं है। आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर नोटों की बदली कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने खाते में 2 हजार के नोट जमा भी कर सकते हैं। बता दें कि, आरबीआई ने कहा है कि, एक बार में आप महज 20 हजार रुपये यानी 2 हजार के 10 नोट ही बैंक में जमा कर सकते हैं।

Created On :   27 May 2023 9:25 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story