विवाद: अमरावती के जिला मध्यवर्ती बैंक में छिड़ी शह और मात की लड़ाई, बच्चू कडू बने हैं अध्यक्ष

अमरावती के जिला मध्यवर्ती बैंक में छिड़ी शह और मात की लड़ाई, बच्चू कडू बने हैं अध्यक्ष
  • कालबांडे व देशमुख को संचालक पद से हटाने की तैयारी
  • कालबांडे की संस्था की शिकायत डीडीआर से की
  • बबलू देशमुख पर पद का दुरुपयोग करने का आरोप

विजय धामोरीकर, अमरावती । लगभग चार माह पहले अमरावती जिला मध्यवर्ती बैंक में कांग्रेस समर्थित सहकार पैनल काे सत्ता से हटाने के बाद विधायक बच्चू कडू के परिवर्तन पैनल ने सहकार के ही पांच संचालकों की मदद से जिला बैंक की सत्ता अपने हाथों में ली। वर्तमान में विधायक बच्चू कडू जिला बैंक के अध्यक्ष और अपक्ष अभिजीत ढेपे जिला बैंक के उपाध्यक्ष हैं। विधायक बच्चू कडू अध्यक्ष बनने के बाद जिला बैंक में शह और मात की लड़ाई शुरू हो गई। विरोधी 14 संचालकों ने सत्तारुढ दल में शामिल पांच संचालकों पर दाखल किया अविश्वास प्रस्ताव खारिज हाेने के बाद अब सत्तारुढ दल ने कांग्रेस के जिलाध्यक्ष व जिला बैंक के संचालक अनिरुध्द उर्फ बबलू देशमुख व एक अन्य संचालक प्रकाश बाबाराव कालबांडे को संचालक पद से हटाने की तैयारी शुरू कर दी है।

सेवानिवृत्त कर्मचारी संचालक नहीं रह सकते : जानकारी के अनुसार प्रकाश कालबांडे सेवानिवृत्त हैं और चैतन्य कॉलोनी परिसर में उनकी स्व. बापूसाहब कालबांडे पगारदार पतसंस्था (र.न.666) है। इस संस्था के वे सदस्य व संचालक हैं और उसी माध्यम से प्रकाश कालबांडे जिला बैंक के संचालक बने। नियम के अनुसार सेवानिवृत्त कर्मचारी किसी संस्था के सदस्य व संचालक नहीं रह सकते। इस कारण विजय गजानन बोडखे नामक व्यक्ति ने तीन माह पहले जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक में प्रकाश कालबांडे के खिलाफ शिकायत दर्ज कर उन्हें संचालक पद से हटाने की मांग की थी। लेकिन एक संचालक को पद से हटाने का अधिकार किसी बैंक के संचालक मंडल को नहीं रहता, अधिकार जिला उपनिबंधक कार्यालय को रहता है। इस कारण सत्तारुढ़ अध्यक्ष व उपाध्यक्ष ने विजय बोडखे की शिकायत जिला उपनिबंधक कार्यालय को कार्रवाई के लिए भेज दी है। इस बैंक के दूसरे संचालक कांग्रेस के जिलाध्यक्ष अनिरुध्द उर्फ बबलू देशमुख है। उन पर आरोप है कि देशमुख ने वर्ष 2017 में अपने पद का दुरुपयोग कर जिला मध्यवर्ती बैंक के एक कर्मचारी को आर्थिक लाभ पहुंचाया। इस मामले के सभी सबूत अध्यक्ष बनने के बाद विधायक बच्चू कडू व अभिजीत ढेपे ने हासिल कर लिए और अब बबलू देशमुख के खिलाफ न्यायालयीन लड़ाई शुरू करने की तैयारी भी कर ली है।

हाईकोर्ट में याचिका दायर करेंगे : संचालक प्रकाश कालबांडे के खिलाफ प्राप्त शिकायत को डीडीआर के पास भेजा है और संचालक अनिरुध्द उर्फ बबलू देशमुख ने वर्ष 2017 में अपने अध्यक्ष पद के दौरान पद का दुरुपयोग कर जिला बैंक के एक कर्मचारी को आर्थिक लाभ पहुंचाया था। इस कारण उन्हें संचालक मंडल में रहने का अधिकार नहीं। उनका संचालक पद रद्द करने जल्द ही हाईकोर्ट में याचिका दायर की जाएगी। -अभिजीत ढेपे, उपाध्यक्ष, जिला बैंक


Created On :   23 Feb 2024 10:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story