उपलब्धि: अमरावती की आंगनवाड़ी सेविका मेघा बनारसे को पुरस्कार

अमरावती की आंगनवाड़ी सेविका मेघा बनारसे को पुरस्कार
  • अमरावती की आंगनवाड़ी सेविका
  • मेघा बनारसे को मिला पुरस्कार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने मंगलवार को अमरावती जिले के तिवसा तहसील की आंगनवाड़ी सेविका मेघा बनारसे को गंभीर कुपोषण से पीड़ित बच्चों को कुपोषण मुक्त श्रेणी से बाहर निकालने के लिए किए गए उल्लेखनीय कार्य के लिए सम्मानित किया।

विज्ञान भवन में मंत्रालय द्वारा आयोजित समारोह में केंद्रीय महिला व बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने मेघा बनारसे को राष्ट्रीय पुरस्कार से पुरस्कृत किया। इस अवसर पर महिला व बाल विकास राज्य मंत्री डॉ मुंजपारा महेंद्रभा, सचिव इंदीवर पांडे, संयुक्त सचिव राजीव मांझी, यूनिसेफ संस्था की भारत में प्रतिनिधि सिंथिया मेककेफरी, निदेशक सुजान फर्ग्युसन और विश्व स्वास्थ्य संगठन की भरत में प्रतिनिधि श्रीमती पेदान उपस्थित थे।

मेघा बनारसे ने उनके क्षेत्र के गंभीर तीव्र कुपोषित बच्चों पर समय रहते उपचार और पोषणयुक्त आहार मुहैया कराया है। इतना ही नहीं ऐसे बच्चों के घर जाकर उनके अभिभावकों को पोषणयुक्त आहार के बारे में जानकारी दी। मेघा ने उदाहरण देते हुए बताया कि कुपोषित बच्चों का वजन शुरुआत में 6 किलो 400 ग्राम था, लेकिन उनके द्वारा मुहैया कराए गए पोणण युक्त आहार से उनका वजन 7 किलो 800 ग्राम हो गया। इस तरह से उन्होंने कई बच्चों को गंभीर कुपोषण से पीड़ित बच्चों को कुपोषण मुक्त श्रेणी से बाहर निकाला है।

Created On :   10 Oct 2023 3:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story