लबालब डैम: लगातार हो रही बारिश से बांधों के दरवाजे खोले

लगातार हो रही बारिश से बांधों के दरवाजे खोले
  • लबालब हुए डैम
  • बारिश होने से जलस्तर बढ़ा

डिजिटल डेस्क, अमरावती/भंडारा/गोंदिया/गड़चिरोली. जिलों में लगातार हो रही बारिश के कारण बांधों के दरवाजे खोल दिए गए हैं। इस दौरान नदी किनारे बसे गांवों के नागरिकों को सचेत रहने का आह्वान प्रशासन ने किया है।

अमरावती के शहानूर बांध के कैचमेंट एरिया में लगातार बारिश होने से उसका जलस्तर बढ़ गया है। जलजमाव को ध्यान में रखकर बांध से 48 घंटे में पानी छोड़ने की तैयारी है। वहीं अपर वर्धा बांध, चंद्रभागा, पूर्णा, सपन और बघाजी बांध से भी पानी छोड़ा जा रहा है।

गोंदिया और भंडारा जिले में शुक्रवार की रात से बारिश जारी है। गोंदिया के मुंबई-कोलकत्ता राष्ट्रीय महामार्ग क्रमांक 6 पर देवरी तहसील के सिरपुरबांध-भर्रेगांव के मध्य में निर्माणाधीन अंडरपास के बाजू में सर्विस रोड पर शुक्रवार रात करीब 9 बजे एक ट्रक धंस गया। मार्ग पर यातायात ठप हो गया। दोनों ओर करीब 15 किलोमीटर तक सैकड़ों वाहन जाम में फंसे हुए हैं। वहीं प्रमुख जलाशयों का जलस्तर बढ़ने के कारण शनिवार को कई जलाशयों के गेट खोल दिए गए ।

गोंदिया के खातिया गांव के अनेक मकान धराशायी हो गए। भंडारा जिले के गोसीखुर्द बांध के सभी 33 गेट खोले गए हैं। प्रशासन की ओर से भंडारा तहसील में वैनगंगा नदी का छोटा पुल आवागमन के लिए बंद किया गया है। वहीं छह मार्ग फिलहाल यातायात के लिए बंद कर दिए गए है।

गोसीखुर्द बांध से पानी छोड़े जाने के कारण गड़चिरोली जिले की वैनगंगा नदी का जलस्तर फिर बढ़ने लगा है। जिला प्रशासन ने देसाईगंज तहसील ग्राम सावंगी के लिए रेड अलर्ट की घाेषणा कर दी है। वर्धा जिले के बोर, निम्न वर्धा तथा कार नदी प्रकल्प के दरवाजे खोल दिए गए हैं।

Created On :   24 Sep 2023 9:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story