नुकसान: बेमौसम बारिश से मेलघाट में 2278 हेक्टेयर की फसलें बर्बाद, किसान चिंता में घिरे

  • सर्वाधिक नुकसान गेहूं और चने का
  • अंजनगांव सुर्जी में छोटे-छोटे ओले गिरे
  • बिजली गिरने से बैल की मौत

डिजिटल डेस्क, दर्यापुर (अमरावती)। सोमवार रात 10 बजे अचानक मौसम में बदलाव आया और गरज के साथ छिटपुट बारिश हुई। इसी बीच सौदली-हीरापुर में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक बैल की मौके पर ही मौत हो गई। बुलढाणा जिले के शिराला के गजानन हटकर और उनकी भेड़ों का झुंड सौदली के किसान स्वप्निल देशमुख के खेत में थे। इसी बीच रात में अचानक बारिश के साथ बिजली गिरी, खेत में बांधे बैल की मौके पर ही मौत हो गई।

तहसीलदार डॉ. रवीन्द्र कुमार कानडजे मौके पर पहुंचे। पटवारी सुनंदा ब्राह्मणकर ने पंचनामा किया। तहसील कृषि अधिकारी राजकुमार अडगोकर ने कहा कि बेमौसम बारिश से फसलों को कोई नुकसान नहीं हुआ है। चिखलदरा में 129 हेक्टर तथा धारणी में 2149 हेक्टर गेहूं और चने की फसल का नुकसान हुआ है। कुल 2278 हेक्टर फसल बारिश की भेंट चढ़ने की जानकारी जिला प्रशासन द्वारा दी गई है। सोमवार को जिले में कुल 6.1 मि.मी. बारिश दर्ज की गई।

तलेगांव में बिजली गुल : बारिश ने आंधी व बिजली की गड़गड़ाहट के साथ मध्य रात 2 बजे के लगभग जोरदार दस्तक दी। गांव की बिजली व्यवस्था मंगलवार की सुबह 11 बजे तक खंडित रही। तेज हवाओं और बारिश के कारण चना, गेहूं और अन्य फसलों को भारी नुकसान हुआ। गेहूं की कटी रखी फसल को भी भारी नुकसान होने से किसानों में चिंता व्याप्त है।

सभी फसलों को नुकसान : तहसील परिसर में सोमवार की रात हल्की बारिश हुई और ग्राम कस्बे गव्हाण सहित कुछ ठिकानों पर चना के आकार के ओले गिरे जिससे गेहूं, चना, प्याज, जवार, संतरा व अन्य फसलों को नुकसान होने का अनुमान है।

पथ्रोट में कटी फसल भीगी : यहां पर भी सोमवार की शाम से ही बादल िघर आए और जोरदार बारिश हुई। खेत में काटकर रखी गई चने तथा गेहूं की फसल भीग गई । इससे किसानों को भारी नुकसान हुआ है। सोमवार की रात में बारिश के कारण चना गेंहू और प्याज, संतरे का नुकसान बड़े पैमाने पर होने से किसानों की कमर टूट गई है।

Created On :   28 Feb 2024 10:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story