बोर्ड एग्जाम: बोर्ड परीक्षाओं की व्यापक तैयारी, नकलचियों पर 8 उड़नदस्तों की रहेगी नजर

बोर्ड परीक्षाओं की व्यापक तैयारी,  नकलचियों पर 8 उड़नदस्तों की रहेगी नजर
  • 12वीं के 28,733 तथा 10वीं के 28,266 विद्यार्थी देंगे एग्जाम
  • उड़न दस्तों को परीक्षा केन्द्रों पर जाकर निरीक्षण के निर्देश
  • परीक्षा केन्द्रों पर कड़ा बंदोबस्त

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर। महाराष्ट्र राज्य उच्च माध्यमिक (कक्षा 12वीं) परीक्षा 21 फरवरी से 19 मार्च तक आयोजित की गई है। माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र (कक्षा 10वीं) की परीक्षा 1 मार्च से 26 मार्च 2024 तक होगी। 12वीं कक्षा के लिए जिले में कुल 86 परीक्षा केंद्र हैं और कुल विद्यार्थियों की संख्या 28733 है। 10वीं कक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या 124 और 28266 विद्यार्थी हैं । परीक्षा को तनाव मुक्त माहौल में संचालित करने और परीक्षा में नकल रोकने के लिए जिले में कुल 8 उड़न दस्तों का गठन किया गया है। इस संदर्भ में जिलाधिकारी विनय गौड़ा जी.सी. ने जिला स्तरीय सतर्कता समिति की समीक्षा की। इस अवसर पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी विवेक जॉनसन, जिला पुलिस अधीक्षक मुम्मका सुदर्शन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रीना जनबंधु, सीएस डॉ. महादेव चिंचोले, शिक्षा अधिकारी (मध्य) कल्पना चव्हाण, शिक्षा अधिकारी (प्रा) राजकुमार हिवारे, विस्तार अधिकारी (शिक्षा) सावन चलखुरे आदि उपस्थित थे।

12वीं के 28,733 तथा 10वीं के 28,266 विद्यार्थी देंगे परीक्षा

जिला व तहसील स्तरीय दक्षता समिति : दक्षता समिति में मुख्य कार्यकारी अधिकारी, पुलिस अधीक्षक, जिला शल्य चिकित्सक, जिला स्वास्थ्य अधिकारी, तहसील स्वास्थ्य अधिकारी, शिक्षाधिकारी (प्राथ.) शिक्षाधिकारी (योजना) का होकर शिक्षाधिकारी (माध्य.) यह समिति के सदस्य सचिव हैं।

एक दिन पहले योजना बनाएं : जिला स्तर और तहसील स्तर के अधिकारियों को परीक्षा अवधि के दौरान परीक्षा केंद्रों का दौरा करना चाहिए। साथ ही संवेदनशील परीक्षा केंद्र पर अधिक सुरक्षा रखी जाए। परीक्षा के पहले दिन से ही नकल रोकने के लिए शिक्षा विभाग के साथ-साथ पुलिस विभाग को भी सावधानीपूर्वक योजना बनानी चाहिए। जिलाधिकारी ने सुझाव दिया कि महत्वपूर्ण एवं अन्य पर्चों के दौरान उड़न दस्तों को परीक्षा केन्द्रों पर जाकर निरीक्षण करना चाहिए।

ये दस्ते रखेंगे नजर : परीक्षा में गड़बड़ी रोकने के लिए जिले में गठित उड़न दस्ते में शिक्षा अधिकारी (मध्य) का दस्ता, शिक्षा अधिकारी (योजना) का दस्ता, शिक्षा अधिकारी (प्राथमिक) का दस्ता, उप शिक्षा अधिकारी (मध्य) का दस्ता शामिल है। महिला अधिकारी वर्ग-1 का दस्ता, इसमें जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य की विशेष भर्ती टीम, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के वरिष्ठ अधीक्षक की विशेष भर्ती टीम और नागपुर स्थित प्रादेशिक विद्या प्राधिकरण उपसंचालक कक्षा 1 व 2 के विशेष उड़न दस्ते शामिल है।

Created On :   14 Feb 2024 1:07 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story