हिंगणघाट की महिला ने चंद्रपुर के अस्पताल से चुराया नवजात शिशु, चार घंटे में पकड़ी गई

हिंगणघाट की महिला ने चंद्रपुर के अस्पताल से चुराया नवजात शिशु, चार घंटे में पकड़ी गई
  • हिंगणघाट की महिला
  • चंद्रपुर के अस्पताल से चुराया नवजात
  • पकड़ी गई

डिजिटल डेस्क, हिंगणघाट. चंद्रपुर सरकारी वैद्यकीय महाविद्यालय अस्पताल से मंगलवार, 20 जून की सुबह 6.30 बजे के दौरान एक महिला चार दिन के नवजात शिशु काे चुराकर उसे वर्धा जिले के हिंगणघाट में लाए जाने का मामला सामने आया था। इस मामले में चंद्रपुर और हिंगणघाट पुलिस ने संयुक्त रूप से कार्रवाई कर लगभग चार घंटे के अथक प्रयासों के बाद आरोपी महिला को हिंगणघाट से गिरफ्तार किया तथा नवजात शिशु को उसके चंगुल से छुड़ाकर मां के सुपूर्द किया गया। आरोपी महिला का नाम वर्धा जिले के हिंगणघाट के ग्राम डांगरीपुरा निवासी जेेबा सुभान शेख(31) बताया गया है। इस संदर्भ में पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार चंद्रपुर जिले के वरोरा तहसील के ग्राम माढेली निवासी मीरा अंकित धात्रक (22) नामक गर्भवती महिला ने 17 जून को सुबह में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र माढेली में एक बच्चे को जन्म दिया। किंतु नवजात शिशु का वजन अपेक्षा से कम व अशक्त होने के कारण उसे इलाज के लिए चंद्रपुर सरकारी वैद्यकीय महाविद्यालय अस्पताल में रेफर किया गया था। यहां अस्पताल में प्रसूता मीरा को वार्ड क्र.15 व नवजात शिशु कक्ष वार्ड क्र.14 में वार्मर में रखा गया था। बताया गया कि इस दौरान मीरा की पहचान हिंगणघाट की जेबा सुभान शेख से हुई। महिला ने खुद को पास के बेड पर भर्ती होने का दर्शाकर उससे पहचान बढ़ाई। आरोपी महिला ने पहले ही नवजात शिशु को चुराने का षड़यंत्र रचा था। जिसके चलते जब भी मीरा बच्चे को फिडींग कराने नवजात शिशु कक्ष में जाती। उस समय आरोपी महिला भी उसके साथ जाती थी। जिससे अस्पताल में भर्ती अन्य मरीजों व अस्पताल के स्टॉफ को उक्त महिला मीरा की सहयोगी होने का विश्वास हुआ। इसी का फायदा उठाकर उक्त महिला 20 जून को सुबह 6 बजे के दरम्यान बच्चे को चुराकर भाग निकली। यह बात अस्पताल में डयूटी पर कार्यरत स्टॉफ नर्स के ध्यान में आते ही संबंधित महिला व नवजात शिशु की तलाश शुरू की गई। लेकिन उक्त महिला कहीं पर भी दिखाई नहीं देने पर तत्काल पुलिस को सूचना दी गई। मामले की गंभीरता को देखते हुए चंद्रपुर के पुलिस अधीक्षक रवींद्र परदेसी के मार्गदर्शन में शहर पुलिस के अधिकारी, कर्मचारी ने मौके पर पहुंचकर तेजी से जांच शुरू की तथा आरोपी महिला को हिंगणघाट से गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की। बताया जाता है कि उक्त महिला जेबा सुभान शेख को हिरासत में लेकर पूछताछ की ।गई। पूछताछ में उसने अपना अपराध कबूल किया है। इस मामले में आगे की छानबीन शुरू है।

यह कार्रवाई शहर के थानेदार सतीश राजपूत, एपीआई मंगेश भोंगले, पीएसआई शरीफ शेख व अपराध शाखा की टीम, चिमूर के पीआई मनोज गभणे, पीएसआई सुशील सोनवणे व वरोरा के पीएसआई मित्तरवार, वर्धा जिले के विनीत घागे, संदीप कापडे, कैलाश पुंडकर महामार्ग पुलिस पीएसआई विट्ठल मोरे, चंद्रपुर, वर्धा सायबर सेल, सीआईडी हेडक्वार्टर पटना, चंद्रपुर बस स्टैन्ड के कंट्रोलर मंगेश डांगे आदि का सहयोग रहा।

सीसीटीवी फुटेज, मोबाइल लोकेशन से पता चला

पुलिस सूत्रों ने बताया कि, आरोपी महिला 3-4 दिन अस्पताल में थी। ऐसे में वह सीसीटीवी में कैद हो चुकी थी। जिसके चलते पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज खंगाले। जिसमें महिला यह नवजात शिशु को ले जाते हुए सीसीटीवी में कैद हुई। उसके साथ एक युवक भी दिखाई दे रहा है। जांच के दौरान अस्पताल में भर्ती अन्य महिला मरीजों ने बताया कि, जब वह अस्पताल में थी, तब उसने परिसर की अन्य महिला मरीजों के मोबाइल का उपयोग किया था। जिससे पुलिस ने उसके फोन के डिटेल्स निकाले तथा मोबाइल के लोकेशन का पता लगाया। लगभग चार घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद महिला आरोपी को हिंगणघाट से धरदबोचा गया। फिलहाल पुलिस ने महिला के साथ दिखाई दे रहे युवक के बारे में अब तक कोई खुलासा नहीं किया है।

स्वयं को गभर्वती बताकर आंगनवाड़ी में कराया पंजीयन

पुलिस सूत्रों ने बताया कि, अभी तक जांच में पता चला है कि आरोपी महिला ने नवजात शिशु को बेचने के इरादे से नहीं चुराया था। बताया जा रहा है कि, उसकी यह दूसरी शादी है। आरोपी महिला को संतान नहीं हैं। लेकिन महिला ने स्वयं को गर्भवती बताकर अांगनवाड़ी में पंजीयन कराया था। चंद्रपुर के शासकीय अस्पताल में रहते दौरान उसने मीरा के बच्चे के फोटो दूसरे के मोबाइल से खींचे और अपने परिजनों को भेजे थे और बताया था कि, उसे लड़का हुआ है। फिलहाल पुलिस सभी पहलुओं को लेकर जांच कर रही हैं।

Created On :   21 Jun 2023 2:15 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story