पाँचवीं-आठवीं का फिर से जारी हुआ रिजल्ट, 4 और 6 फीसदी की बढ़ोत्तरी

संशोधित परीक्षा परिणाम के बाद भी नहीं आया कोई खास अंतर, सुधार अभी भी जारी

डिजिटल डेस्क,जबलपुर।

कक्षा पाँचवीं और आठवीं के दोबारा से संशोधित परीक्षा परिणाम स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी कर दिए हैं। दोबारा से जारी हुए परीक्षा परिणाम में जिले के रिजल्ट में कोई खास अंतर नहीं आया है सिर्फ चार और छह फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है, वहीं सुधार का काम अभी भी जारी है। राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा जारी किये गए परिणाम में जिले में 5वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम 80 प्रतिशत रहा है, जबकि 8वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम 69 प्रतिशत रहा, जबकि पूर्व में जारी किया गया परीक्षा परिणाम पाँचवीं कक्षा का 76 फीसदी था और आठवीं कक्षा का परिणाम 63 फीसदी रहा।

अब 45 हजार से ज्यादा हुए पास

पाँचवीं कक्षा में जिले में 30 हजार 950 छात्र-छात्राएँ परीक्षा में बैठे थे जिसमें से 24 हजार 741 छात्र-छात्राओं ने सफलता प्राप्त की है। इसी तरह आठवीं कक्षा में 29 हजार 410 छात्र परीक्षा में बैठे थे जिसमें से 20 हजार 391 छात्र-छात्राएँ सफल हुए हैं। इस तरह दोनों कक्षाओं में 45 हजार से ज्यादा छात्र पास हुए हैं। डीपीसी योगेश शर्मा ने बताया कि रिजल्ट में अभी भी सुधार कार्य किया जा रहा है कुछ तकनीकी कमियाँ हैं जिन्हें दूर किया जा रहा है।

गड़बड़ी हुई तो किया सुधार

राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा पूर्व में परीक्षा परिणाम जारी किए गए थे जिसमें कई जिलों में बड़ी संख्या में छात्र फेल हो गए थे। छात्रों के अंकों की ऑनलाइन फीडिंग में गड़बड़ी होने, काॅपियों की जाँच को लेकर सवाल उठाए गए थे। इसे देखते हुए विभाग द्वारा ऐसे छात्रों की दोबारा से काॅपियों की जाँच की गई। 27 मई से 3 जून तक उत्तर पुस्तिकाओं का पुन: परीक्षण कर अंकों की प्रविष्टि तथा प्राप्तांकों का मिलान कर आवश्यकता अनुसार सुधार किया गया।

Created On :   6 Jun 2023 10:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story