पीएटी 2024: पीएटी की मेरिट से कृषि विश्वविद्यालय में मिलेगा प्रवेश, जबलपुर समेत 9 शहरों में होगी परीक्षा

पीएटी की मेरिट से कृषि विश्वविद्यालय में मिलेगा प्रवेश, जबलपुर समेत 9 शहरों में होगी परीक्षा
  • 9 मई तक भरे जाएँगे आवेदन, पेमेंट सीट का भी रहेगा प्रावधान
  • प्री-एग्रीकल्चर टेस्ट के जरिए जेएनकेविवि की 545 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा
  • जानकारी के अनुसार 8 जून से शुरू होने वाली परीक्षा दोनों दिन दो शिफ्ट में होगी

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। जबलपुर सहित प्रदेश के अन्य विवि में प्रवेश के लिए मप्र कर्मचारी चयन मंडल (ईएसबी) ने प्री-एग्रीकल्चर टेस्ट का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके अनुसार प्री टेस्ट जबलपुर समेत 9 शहरों में 8 और 9 जून को होने जा रहा है।

प्री-एग्रीकल्चर टेस्ट के जरिए जेएनकेविवि की 545 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। ऑनलाइन आवेदन 9 मई तक भरे जा सकते हैं। जानकारी के अनुसार 8 जून से शुरू होने वाली परीक्षा दोनों दिन दो शिफ्ट में होगी।

जेएनकेविवि का सीट मैट्रिक्स

बीएससी कृषि 450

बीएससी उद्यानिकी 120

बीएससी वानिकी- 25

बीटेक कृषि अभियांत्रिकी 70

5% सीटें एनआरआई के लिए आरक्षित

हर एक पाठ्यक्रम में प्रवेश क्षमता के अतिरिक्त 5 प्रतिशत सीटें एनआरआई के लिए आरक्षित की गई हैं। इन सीटों पर प्रवेश के लिए उम्मीदवार को 20 मई 2024 अथवा पूर्व निर्धारित प्रारूप में प्रमाण-पत्र के साथ आवेदन देना होगा।

प्रवेश के लिए योग्यता

विज्ञान समूह यानी भौतिकी, रसायन के अलावा गणित, जीव विज्ञान, कृषि में से कोई एक विषय के साथ कक्षा 12वीं उत्तीर्ण होनी चाहिए। कृषि समूह यानी कृषि के लिए उपयोगी विज्ञान एवं गणित, फसल उत्पादन एवं उद्यान शास्त्र एवं पशुपालन एवं कुक्कुट पालन के तत्व में 12वीं होनी चाहिए।

सिलेबस में गेहूँ, पढ़ानी पड़ गई धान

प्रवेश प्रक्रिया भले ही अभी सही समय पर शुरू हुई है, लेकिन आगे की पूरी प्रोसेस में भी टाइमिंग का ध्यान रखना जरूरी है। जानकारों का कहना है कि पिछले वर्ष छात्रों काे गेहूँ की फसल के बारे में पढ़ाया गया, लेकिन जब प्रैक्टिकल कराने की बारी आई, तब तक सीजन बदल चुका था और गेहूँ के बजाय धान अथवा कोई दूसरी फसल तैयार खड़ी मिली, इसलिए जरूरी हो जाता है कि सेशन सही टाइम पर शुरू हो, ताकि परीक्षा सहित बाकी ईवेंट भी टाइमिंग के हिसाब से पूरे हो सकें।

Created On :   29 April 2024 11:56 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story