सीएम जनसेवा अभियान - शिकायतों पर सुनवाई के साथ ही सुनिश्चित हो समाधान

सीएम जनसेवा अभियान - शिकायतों पर सुनवाई के साथ ही सुनिश्चित हो समाधान
31 मई तक हर हाल में करना होगा सभी प्रकरणों को हल, दिए निर्देश

डिजिटल डेस्क,जबलपुर।

मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के पहले 3 दिनों में ही रिकाॅर्ड तोड़ आवेदन पहुँचे हैं। निराकृत हुए इन आवेदनों की संख्या 20 हजार के करीब हो गई है। कलेक्टर हर विभाग पर नजर रख रहे हैं और लगातार निरीक्षण करते हुए बैठकों में आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किए जा रहे हैं। इस अभियान के तहत आ रहे आवेदनों का निराकरण हर हाल में 31 मई तक करना होगा।

10 मई से प्रारंभ हुये मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के दूसरे चरण में पिछले तीन दिनों के दौरान 19 हजार 832 आवेदनों को निराकृत किया गया है। अभियान में निराकृत किये गये आवेदनों में अनुग्रह सहायता योजना का लाभ प्रदान करने के 1 हजार 712, प्रसूति सहायता योजना के 341, जाति प्रमाण पत्र के 1 हजार 354, अविवादित नामांतरण के 2 हजार 780, अविवादित बँटवारा के 106, खसरे-खतौनी की प्रतिलिपि प्रदान करने के 1 हजार 778, ग्रामीण क्षेत्र में भवन अनुज्ञा के 287, किसान क्रेडिट कार्ड के 5 हजार 777, विकलांगता प्रमाण पत्र के 103 आवेदनों का निराकरण भी किया गया है।

कलेक्टर ने अभियान के तहत अभी तक विभागवार प्राप्त हुये आवेदनों तथा निराकृत आवेदनों का ब्यौरा प्राप्त किया। उन्होंने अविवादित नामांतरण एवं बँटवारा के प्रकरणों, स्कूली बच्चों के जाति प्रमाण पत्र के प्रकरणों, मृत्यु की दशा में अनुग्रह राशि स्वीकृत करने के प्रकरणों, प्रसूति सहायता योजना तथा किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के प्रकरणों के निराकरण पर विशेष जोर दिया। श्री सुमन ने अधिकारियों से कहा कि अभियान के तहत ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में लगाये जा रहे शिविरों में नागरिकों से प्रतिदिन प्राप्त होने वाले आवेदनों को पोर्टल पर अनिवार्य रूप से दर्ज करें। उन्होंने 15 अप्रैल के दर्ज प्रकरणों का भी अभियान अवधि के दौरान निराकरण सुनिश्चित करने की हिदायत दी। इस मौके पर अपर कलेक्टर शेर सिंह मीणा भी मौजूद थे।

लग रहे शिविर

10 से 25 मई तक हर ग्राम और शहरी क्षेत्र में प्रत्येक वार्ड में विशेष शिविर लगाये जा रहे हैं। इन शिविरों में नागरिक 67 सेवाओं से संबंधित नवीन आवेदन दे सकेंगे। जिन्हें पृथक से पंजीकृत कर उनकाे 15 जुलाई तक निराकृत किया जायेगा।

कलेक्टर ने की समीक्षा

प्राप्त आवेदनों के निराकरण की स्थिति की शुक्रवार की शाम कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन ने राजस्व अधिकारियों तथा अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों की अलग-अलग वर्चुअल बैठक लेकर समीक्षा की।

अधारताल और गोरखपुर तहसील कार्यालय का निरीक्षण

कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन ने अधारताल और गोरखपुर तहसील कार्यालय का निरीक्षण कर मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के दूसरे चरण में नागरिकों से प्राप्त होने वाले आवेदनों एवं उनके निराकरण की स्थिति की समीक्षा की। निरीक्षण के दौरान एसडीएम अधारताल अनुराग सिंह एवं एसडीएम गोरखपुर पंकज मिश्रा भी मौजूद रहे।

Created On :   13 May 2023 8:29 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story