झाँसा देकर पल भर में अकाउंट खाली कर रहे साइबर ठग

झाँसा देकर पल भर में अकाउंट खाली कर रहे साइबर ठग
एटीएम ब्लॉक होने और बिजली बिल अपडेट करने की बात कहकर दिया जा रहा ठगी को अंजाम, सक्रिय हैं गिरोह

डिजिटल डेस्क जबलपुर। अनजान नंबरों से आए हुए कॉल पर भरोसा करना आम लोगों के लिए खतरनाक साबित हो रहा है। ऐसा इसलिए, क्योंकि कभी एटीएम ब्लॉक होने तो कभी बिजली बिल अपडेट करने का झाँसा देकर जालसाजों द्वारा ऑनलाइन ठगी कर ली जाती है। यह सिलसिला पिछले कई सालों से जारी है और दिन-ब-दिन ऐसी वारदातें लगातार बढ़ती जा रही हैं। इस दौरान पुलिस विभाग के जिम्मेदार भी बढ़ती शिकायतों को देखकर खासे हैरान हैं और वे लोगों को ही हमेशा सतर्क रहने की सलाह देते नजर आ रहे हैं।

बातों में उलझाकर कर देते हैं गुमराह -

ऑनलाइन ठगी करने वाले जालसाज सुबह होते ही अलग-अलग नंबरों से लोगों को कॉल करते हैं। इसके बाद कभी वे स्वयं को या तो विद्युत विभाग का कर्मचारी बताकर उनका बिजली बिल अपडेट करने की बात कहते हैं तो कभी एटीएम ब्लॉक होने या फिर कैश बैक मिलने का बहाना बनाकर लोगों से उनका एटीएम पासवर्ड पूछ लेते हैं। इस दौरान पासवर्ड बताने अथवा एप डाउनलोड करते ही हजारों-लाखों की रकम पल भर में ही अकाउंट से गायब हो जाती है। इसके अलावा बड़े व्यवसायियों से ऑनलाइन सामान खरीदने के नाम पर भी ऑनलाइन ठगी करने का सिलसिला बना हुआ है।

यूपी और प. बंगाल में बैठकर कर रहे वारदात

पुलिस की मानें तो ऑनलाइन ठगी होने संबंधी 1 दर्जन नई-नई शिकायतें हर माह पुलिस के पास पहुँच रही हैं। पिछले िदनों सायबर सेल की टीम द्वारा भी कुछ जालसाजों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें से अधिकांश ठग देश के उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा, उत्तराखंड एवं पश्चिम बंगाल के बेरोजगार युवकों के रूप में सामने आए हैं। पूछताछ में उन्होंने बताया कि वे अपने शौक पूरा करने के िलए दिनभर इसी तरह से लोगों की गाढ़ी कमाई पर डाका डालते हैं। इसके अलावा कुछ शहरों में तो कई-कई गाँवों के सारे युवा ही इस तरह की ऑनलाइन ठगी में मशगूल रहे हैं।

केस-1

संजीवनी नगर थानांतर्गत धनवंतरी नगर निवासी हरीश रघुवंशी को अनजान नंबर से कॉल आया। इस दौरान उनका एटीएम ब्लॉक होने की बात कहकर एक युवक ने पहले तो पासवर्ड पूछा और इसके बाद उनके अकाउंट से पूरे डेढ़ लाख रुपए गायब कर दिए।

केस-2

कटंगी थाना में महाराजपुर अधारताल निवासी एक युवती पूजा ठाकुर ने शिकायत दर्ज कराई थी कि उसे कैश बैक का लालच देकर एक एप डाउनलोड करवाते हुए अकाउंट से 12 हजार रुपए गायब कर दिया गया। इसके बाद से आरोपियों का मोबाइल नंबर लगातार बंद बता रहा है।

केस- 3

राँझी थाना में गोकलपुर निवासी आदर्श यादव ने अपनी शिकायत दर्ज करवाई थी िक उससे बिजली बिल अपडेट करने के नाम पर एक एप डाउनलोड करवाकर खाते से 25 हजार रुपए उड़ा लिए गए हैं। इसके बाद पूछताछ करने पर आरोपी उसके साथ अभद्रता भी कर रहे हैं। पी-4

सतर्कता बेहद जरूरी-

ऑनलाइन धोखाधड़ी को अंजाम देने वालों को लगातार पकड़ा जा रहा है लेकिन इस दौरान आम लोगों को भी सतर्कता बरतनी बेहद जरूरी है। किसी भी अनजान नंबर, लिंक अथवा वेबसाइट से हमेशा दूर रहना चाहिए।

-लोकेश कुमार सिन्हा, एसपी सायबर सेल

Created On :   19 Sep 2023 5:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story