स्टार प्रचारकों का अलग व अवैध खर्च प्रत्याशी के खाते में जुड़ेगा

स्टार प्रचारकों का अलग व अवैध खर्च प्रत्याशी के खाते में जुड़ेगा
चुनावी खर्च के लिए तैयार हो रहा सॉफ्टवेयर

डिजिटल डेस्क,जबलपुर।

विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों द्वारा किए जाने वाले खर्च की मॉनिटरिंग के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा एक ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार कराया जा रहा जिसमें प्रत्याशियों को रोजाना के खर्च भरने होंगे। एक दिन भी यदि जानकारी नहीं दी गई तो कार्रवाई की जा सकेगी। इसमें स्टार प्रचारकों के लिए अलग से कॉलम होगा और यदि प्रत्याशी ने किसी प्रकार के अवैध खर्च किए जिसकी जानकारी आयोग को मिल गई तो उसकी पूर्ति आयोग द्वारा ही एक अलग कॉलम में सीधे की जाएगी। इस प्रकार कोई भी प्रत्याशी यह सोचकर अधिक खर्च नहीं कर सकेगा कि उसकी जानकारी किसी को नहीं होगी। निर्वाचन आयोग द्वारा कैंडीडेट एक्सपेंडिचर मॉनिटरिंग सिस्टम यानी सीईएमएस तैयार करवाया जा रहा है। इसके जरिए प्रत्याशियों को रोजाना के खर्च ऑनलाइन ही भरने होंगे। इसमें लगभग 10 तरह के खर्च प्रदर्शित होंगे जिनमें वाहन, फर्नीचर, पोस्टर, चाय-नाश्ता, पानी, कोल्ड ड्रिंक्स, सुरक्षा, गुलदस्ते सहित अन्य शामिल हैं। अधिकारियों ने बताया कि किसी स्टार प्रचारक को बुलाया जाता है तो उसका खर्च अलग से दर्ज किया जाएगा।

अवैध खर्च का अलग कॉलम

सॉफ्टवेयर में प्रत्याशियों के चुनावी खर्च के पेज में एक कॉलम अलग होगा जो कि अवैध खर्च के लिए रहेगा। इसमें प्रत्याशी यदि कहीं अवैध तरीके से नकदी बाँटते नजर आएगा, कपड़े बाँटते दिखेगा, शराब देते दिखेगा तो उसकी पूरी राशि निर्वाचन आयोग के अधिकारी द्वारा दर्ज की जाएगी।

बंगाल के अधिकारी कर रहे तैयार

बताया जाता है कि निर्वाचन आयोग ने सॉफ्टवेयर तैयार करने की जिम्मेदारी बंगाल के अधिकारियों को सौंपी है। चूँकि वहाँ चुनाव हुए अधिक वक्त नहीं बीता है और उन्हें इसका अनुभव भी है इसलिए उनके कार्यानुभव का लाभ लिया जा रहा है।

Created On :   8 Sep 2023 7:56 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story