जमीन का सौदा कर डेढ़ करोड़ की धोखाधड़ी

जमीन का सौदा कर डेढ़ करोड़ की धोखाधड़ी
पनागर थाने में मास्टर माइंड पति-पत्नी समेत तीन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

डिजिटल डेस्क जबलपुर। पनागर थाना क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम मनियारी में शातिर दिमाग पति-पत्नी ने एक अन्य आरोपी के साथ मिलकर बैंक में गिरवी रखी जमीन, एक व्यक्ति को बेच दी। उससे अलग-अलग मदों में डेढ़ करोड़ रुपए भी ले लिए और जब मामला बढ़ा तो उल्टे क्रेता के खिलाफ ही फर्जी रिपोर्ट दर्ज करा दी। मामले की जाँच हुई तो पुलिस अधिकारी खुद हैरान रह गए। दस्तावेजों की पड़ताल के बाद पुलिस ने माढ़ोताल ग्रीन सिटी निवासी दिनेश शुक्ला की रिपोर्ट पर आरोपी पति-पत्नी समेत तीन लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है।

पुलिस के अनुसार आवेदक दिनेश शुक्ला द्वारा दी गई शिकायत में बताया गया कि उनके पुत्र प्रतीक शुक्ला नेे ग्राम मनियारी कला में 1.06 हेक्टेयर भूमि क्रय करने का सौदा संतकुमार पटैल व सीताबाई पटैल से 55 लाख रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से 1 करोड़ 37 लाख में हुआ था। वर्ष 2019 में यह राशि चैक व नकदी देकर मुख्तारआम व अनुबंध किया था। इस बीच किसी बात को लेकर दोनों पक्षों के बीच विवाद होने व कोरोना काल के चलते जमीन बेचने वालों ने षड्यंत्र पूर्वक जमीन के कुछ हिस्से का सौदा देवेंद्र पटैल के नाम पर 49 लाख में कराते हुए रजिस्ट्री करा दी, लेकिन यह राशि उन्हें नहीं दी गयी। शिकायत की जाँच के बाद पुलिस ने जमीन बेचने के नाम पर 1 करोड़ 97 लाख रुपए की धोखाधड़ी किया जाना पाए जाने पर संतकुमार, सीताबाई व देवेंद्र पटैल के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है।

अनुबंध किया और उल्ट दर्ज करा दी एफआईआर

पुलिस के अनुसार दस्तावेजों की जाँच में यह बात सामने आई कि प्रतीक शुक्ला द्वारा संतकुमार व सीताबाई के कहने पर देवेंद्र पटैल से क्रय की हुई जमीन का सौदा 49 लाख रुपए में किया गया लेकिन उसे यह रकम प्राप्त नहीं हुई। रकम माँगने पर कुछ समय माँगा गया और 12 सितम्बर 2020 को नोटरी के समक्ष 1 माह में राशि देने का अनुबंध किया गया। इसके बाद संतकुमार व सीताबाई ने षड्यंत्र पूर्वक राजनैतिक दबाव बनाकर उल्टे उनके पुत्र प्रतीक व देवेंद्र पटैल के खिलाफ ही एफआईआर दर्ज करा दी। जाँच के बाद इस एफआईआर को निरस्त करने की प्रक्रिया पूरी की गई।

बैंक में बंधक रखी थी जमीन

शिकायत में बताया गया कि जिस जमीन को बेचने का सौदा संतकुमार व सीताबाई द्वारा किया गया था, वह जमीन वर्ष 2017 में बैंक में बंधक रखकर उस पर लोन लिया गया था। बैंक में जमीन बंधक होने के बाद उनके द्वारा रकम प्राप्त कर मुख्तारनामा लेख किया गया था, जो कि धोखाधड़ी व अपराध की परिधि में आता है। शिकायत की सभी बिंदुओं की जाँच में धोखाधड़ी उजागर होने पर मामला दर्ज किया गया है।

Created On :   8 Jan 2024 6:06 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story