जबलपुर के जस्टिस श्रीवास्तव बने एनजीटी के चेयरमैन

जबलपुर के जस्टिस श्रीवास्तव बने एनजीटी के चेयरमैन
इस पद पर पहुँचने वाले मप्र के पहले जज, बुधवार को सँभालेंगे कार्यभार

डिजिटल डेस्क,जबलपुर।

मूलत: जबलपुर के रहने वाले कोलकाता हाईकोर्ट के पूर्व चीफ जस्टिस प्रकाश श्रीवास्तव नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के चेयरमैन बने। इस संबंध में केन्द्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन नीति व विधि अनुभाग ने सोमवार को विधिवत आदेश जारी किए हैं। इस पद पर पहुँचने वाले जस्टिस श्रीवास्तव न केवल जबलपुर वरन मध्यप्रदेश के पहले जज हैं। वे बुधवार को कार्यभार सँभालेंगे। गाैरतलब है कि इससे पहले केंद्र सरकार कैबिनेट की नियुक्ति संबंधी समिति ने जस्टिस श्रीवास्तव की एनजीटी के चेयरमैन के रूप में नियुक्ति को 14 अगस्त को सहमति दी थी।

30 मार्च को हुए थे सेवानिवृत्त

न्यायमूर्ति प्रकाश श्रीवास्तव दो फरवरी 1987 को अधिवक्ता के रूप में पंजीकृत हुए थे और सुप्रीम कोर्ट में कर, नागरिक और संवैधानिक मामलों पर लंबे समय तक प्रैक्टिस की। वे 18 जनवरी 2008 को मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के न्यायाधीश और 15 जनवरी 2010 को स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्त हुए।

मप्र हाईकोर्ट में उन्होंने प्रशासनिक न्यायाधीश के रूप में भी कार्य किया था। उन्होंने 11 अक्टूबर 2021 को कोलकाता हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। जस्टिस श्रीवास्तव 30 मार्च 2023 को सेवानिवृत्त हुए थे। दोनों ही उच्च न्यायालय में न्यायाधीश रहते उन्होंने कई ऐसे फैसले दिए जो मील का पत्थर साबित हुए।

Created On :   22 Aug 2023 11:55 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story