मानसून की तैयारी नहीं कर पाया विभाग फ्लाईओवर के चौराहों पर जनता की शामत

मानसून की तैयारी नहीं कर पाया विभाग फ्लाईओवर के चौराहों पर जनता की शामत
60 फीसदी बना पाये नाला, अब जो हिस्सा नाले का अधूरा वहीं से पानी सड़क पा आ रहा, इसी तरह खुदाई के बाद मलबा वहीं पलटा रहे

डिजिटल डेस्क,जबलपुर।

मानसून की एंट्री के साथ हुई बारिश ने फ्लाईओवर के नीचे चौराहों पर जनता की अच्छी खासी फजीहत पैदा कर दी। गिरते पानी में रानीताल, बल्देवबाग, मदन महल और दमोहनाका जैसे चौराहों से जो निकल रहा वह लोक निर्माण विभाग को कोसता हुआ आगे बढ़ रहा है। यह फ्लाईओवर बीते साल भी बन रहा था और अभी की स्थिति में कम वर्क हुआ था पर इतनी परेशानी नहीं हुई जितनी इस बार हो रही है। चौराहों पर इस बार जो बारिश में कीचड़, फिसलन और वाहन फँसने तक की नौबत है उसको लेकर लोग यही आरोप लगा रहे हैं कि लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों की अनदेखी की वजह से ऐसे हालात बने हैं। ठेका कंपनी पर दबाव नहीं बनाया गया जिससे ज्यादातर हिस्सा मोटरेबल नहीं रखा गया, साथ ही जो ड्रेनेज का निर्माण है वह समय सीमा में नहीं हो सका, वहीं इसका निकासी वाले हिस्से से मिलान भी नहीं हो पाया जिससे समस्या बढ़ गई। अभी मानसून की शुरुआत है और यही हाल रहे तो आगे पूरे फ्लाईओवर निर्माण के हिस्से में लोगों को अच्छी खासी परीक्षा से गुजरना पड़ेगा।

हिदायत का असर नहीं

पीडब्ल्यूडी के उच्च अधिकारियों ने ठेका कंपनी को हिदायत दी थी कि 30 जून की सीमा तक हर हाल में नाला पूरा होना चाहिए पर इस समय सीमा में नाला 60 फीसदी ही बन सका है। इसमें ड्रेनेज जंक्शन में जोड़ होना चाहिए वह नहीं हो सका जिससे पानी की निकासी नहीं हो पा रही है।

पता नहीं चलता कितना बड़ा गड्ढा

रानीताल चौराहे पर किसी अन्य शहर से आया आदमी यदि वाहन चलाये तो बारिश के दौरान अंदाजा नहीं लगा सकता है कि चौराहे पर जो पानी भरा है उसमें गड्ढा कितना बड़ा है। रात के समय बरसते पानी में यहाँ से निकलना बेहद पीड़ादायक है। विभाग के मुख्य अभियंता एससी वर्मा से निर्माण रास्ते में जनता को होने वाली परेशानी के संबंध में पूछने का प्रयास िकया गया पर बात संभव नहीं हो सकी।

ठेके की शर्त, सड़क बनी रहे चलने लायक

मानसून सीजन में जनता को परेशानी न हो, सड़क हर समय चलने लायक बनी रहे, सूखे मौसम में धूल न उड़े और वर्क के दौरान जनता की सुविधाओं का हर स्तर पर ख्याल रखा जाए सब कुछ ठेके की शर्त में शामिल है। सड़क मोटरेबल हर हाल में रखना है पर इस तरह की शर्त लगता है कि फ्लाईओवर के नीचे बीते कुछ समय से दरकिनार कर दी गई हैं।

Created On :   3 July 2023 8:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story