बिजली गुल होने की समस्या से मिलेगी निजात, 5 फीडरों में होगी डबल सप्लाई

बिजली गुल होने की समस्या से मिलेगी निजात, 5 फीडरों में होगी डबल सप्लाई
आरडीएसएस के तहत किया जा रहा काम, पहले चरण में डाली जा रही नई 33 केवी लाइन

डिजिटल डेस्क,जबलपुर।

बेमौसम बारिश और आँधी-तूफान के दौरान शहर में बिजली के गुल होने की समस्या के चलते आम लोगों को कई घंटों तक परेशानियों सामना करना पड़ता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए पूर्व क्षेत्र बिजली कंपनी द्वारा शहर के पाँच फीडरों के लिए 33 केवी की लाइन डाली जा रही है।

इस लाइन का बहुत सा काम पूरा भी कर लिया गया है। जानकारी के अनुसार आरडीएसएस (रिवैम्प्ड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम) के तहत शहर में नए सबस्टेशन बनाने के साथ ही 33 केवी की नई लाइन डाली जा रही है। इससे विद्युत तंत्र के सुदृढ़ीकरण, उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति की जाएगी। सर्वे के बाद शहर के पाँच फीडरों का इंटरकनेक्शन किया जा रहा है। इसके साथ ही कुछ जगह बाइफर्केशन (विभक्तिकरण) का काम भी किया जा रहा है। यह काम पूरा हाेने के बाद शहर में बिजली आपूर्ति की व्यवस्था सुदृढ़ होगी।

इसके साथ ही आए दिन बिजली कटौती से होने वाली परेशानी से लोगों को मुक्ति मिल जाएगी। विद्युत दुर्घटनाओं में भी कमी आएगी। बताया जाता है कि पाँच फीडरों में करीब सात किमी की नई लाइन डाली जा रही है।

रमनगरा प्लांट का नयागाँव से इंटरकनेक्शन

नई 33 केवी लाइन के अंतर्गत रमनगरा प्लांट के फीडर के नयागाँव से लाइन डाली जा रही है। इसके जुड़ जाने के बाद वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट को बिजली की डबल सप्लाई मिल जाएगी। इससे भविष्य में बिजली के कारण शहर की जलापूर्ति प्रभावित नहीं होगी। इसी तरह तिलवारा फीडर को भी आईटी पार्क सबस्टेशन से जोड़ा जा रहा है। इससे क्षेत्र के लोगों को बिजली बंद होने की समस्या से निजात मिल जाएगी। इसी तरह लेमा गार्डन फीडर को कठौंदा से जोड़ा जा रहा है। इससे गोपालबाग सबस्टेशन को डबल सप्लाई मिल जाएगी।

फीडरों को मिलेगी डबल सप्लाई

जानकारी के अनुसार नई 33 केवी लाइन को डाले जाने के बाद शहर के पाँच फीडरों को बिजली की डबल सप्लाई मिल जाएगी।

आरडीएसएस के तहत पाँच फीडरों में 33 केवी की नई लाइन डाली जा रही है। इससे बिजली की आपूर्ति को सुदृढ़ किया जा सकेगा, साथ ही उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण बिजली भी मिल सकेगी।

- संजय अराेरा, एसई, जबलपुर शहर वृत्त, पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी

Created On :   31 Aug 2023 8:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story