पीएचक्यू ने दिए जागरूकता के निर्देश, यहां वसूली शुरू, कार्रवाई में भी देखा-देखी

पीएचक्यू ने दिए जागरूकता के निर्देश, यहां वसूली शुरू, कार्रवाई में भी देखा-देखी

डिजिटल डेस्क, कटनी। चोरी, लूट, डकैती, हत्या...शहर में अब ये शब्द चौंकाते नहीं है, ऐसे शब्दों को सुनने की आदत पड़ती जा रही है पर डर जरूर लगता है कि कहीं ऐसा नहीं हो कि अगला नम्बर हमारा या हमारे परिवार के किसी सदस्य का हो। शहर में बढ़ते अपराधों पर मुड़वारा विधायक संदीप जायसवाल ने पुलिस अधीक्षक से कुछ ऐसे ही शब्दों में अपनी चिंता जताई थी। विधायक ने चालानी कार्यवाही के नाम पर होने वाली वसूली पर नाराजगी भी जताई थी और हिदायत भी दी थी कि चालान करने जैसी सक्रियता अपराधियों पर कार्यवाही करने में भी दिखाएं। विधायक की चिंता और फटकार का पुलिस पर कितना असर हुआ यह तो इसी से पता चलता है कि आधारकाप लूट-हत्याकांड के आरोपियों को पांचवें दिन भी सुराग नहीं मिला लेकिन पीएचक्यू से निर्देश मिलते ही दोपहिया वाहन चालकों पर चालानी का चाबुक चलना शुरू हो गया। पहले ही दिन कोतवाली के सामने खाकी ने दोपहिया वाहन चालकों को घेरना शुरू कर दिया था। पिछले माह भी पुलिस ने चालानी कार्रवाई में सरकार का खजाना भरा था लेकिन इस दौरान कोई भी खाकी वर्दीधारी नियमों का उल्लंघन करते नजर नहीं आया।

कार्रवाई पर पुलिस का ज्यादा जोर

पीएचक्यू ने एक माह तक दोपहिया वाहनों में हेलमेट नहीं लगाने एवं कार में सीट बेल्ट नहीं बांधने पर जागरूकता अभियान चलाने एवं कार्रवाई के निर्देश दिए। पीएचक्यू से निर्देश मिलते ही पुलिस एक्टिव मोड में आ गई और जागरूकता को हासिए पर डालकर रसीद बंदी लेकर सडक़ों पर उतर आई। जबकि पीएचक्यू ने जागरूकता अभियान चलाने पर ज्यादा जोर दिया है। चालानी कार्रवाई में पुलिस पर लगने वाले कथित उगाही के आरोपों के चलते शासन ने सभी जिलों में पीएसयू मशीनें दी हैं, कटनी को भी 25 मशीनें मिली हैं। पुलिस का जोर रसीद बंदी पर ही रहता है और ये पीएचयू मशीनें ताले में बंद रखी हैं।

10 दिन में ही तीन लाख वसूले

पुलिस ने पिछले माह 11 जून से 20 जून के बीच ही करीब सात सौ वाहन चालकों पर चालानी कार्रवाई कर तीन लाख रुपये से अधिक की राशि वसूली थी। औसत प्रति दिन 50 से 115 वाहन चालकों पर कार्रवाई हुई। तब सत्ताधारी दल के जिलाध्यक्ष ने नाराजगी जताने के बाद चालानी कार्रवाई धीमी पड़ी थी।

इनका कहना है...

हमारा पूरा प्रयास है कि पहले लोग जागरूक हों और हेलमेट पहने। इसके लिए विभिन्न माध्यमों से जागरूकता के प्रयास जारी हैं। पुलिसकर्मियों से भी यही उम्मीद है कि वो भी नियमों का पालन करें। नियम न मानने वालों पर विधि अनुसार कार्रवाई होगी।

-अभिजीत रंजन, एसपी, कटनी।

Created On :   12 July 2023 5:25 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story