बढ़े बिल से शहरी उपभोक्ता त्रस्त, बिजली कंपनी का लगा रहे चक्कर

बढ़े बिल से शहरी उपभोक्ता त्रस्त, बिजली कंपनी का लगा रहे चक्कर

डिजिटल डेस्क, कटनी। औसत बिलिंग व ज्यादा बिल को लेकर बिजली उपभोक्ता परेशान हैं। वे लगातार बिजली कंपनी के कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं। उनका आरोप है कि श्किायत करने के बाद भी समस्याओं का सामाधान नहीं निकल रहा है। अधिकारी ऑन लाइन शिकायत करने को कहते हैं, उससे भी सामाधान नहीं हो पा रहा है। पुलिस लाइन निवासी उपभोक्ता रमेश तिवारी ने बताया कि उनके यहां का कनेक्शन सविता तिवारी के नाम पर है। इस महीने 4303 रुपये का बिजली बिल आया है। श्री तिवारी ने बताया कि वह विगत कई महीनों से अपने यहां बढ़े हुए बिल से परेशान हैं। जबकि उनके यहां तीन चार एलईडी घर में जलती हैं। इसके अलावा सामान्य उपभोग में इस तरह आने वाले बिल से वह विगत कई माह से परेशान हैं, लेकिन कहीं सुनवाई नहीं है। सुभाष चौक क्षेत्र से पहुंच उपभोक्ता सुनील कुमार ने बताया कि वह अपने घर में बिजली का मीटर लगवाने के लिए विगत कई माह से परेशान हैं। इसके लिए उन्होंने विगत 6 जुलाई को सीएम हेल्पलाइन में शिकायत भी दर्ज करवाई लेकिन आज तक उनका मीटर नहीं बदला गया। एवरेज के नाम पर उनके यहां हजारों रुपये का बिल दिया जा रहा है। इससे वह बेहद परेशान है।

फैक्ट फाइल

- शहर में लगे विद्युत मीटर 84500

- इनमें से खराब विद्युत मीटर 25 सौ के करीब

- कमर्शियल मीटर का मिनिमम 30 यूनिट बिल

- घरेलू मीटर का मिनिमम सौ रुपये बिल

- मीटर किराया 10 रुपये

- थ्री फेस मीटर 25 रुपये

शिकायत से कतराते हैं उपभोक्ता वहीं कई ऐसे उपभोक्ता भी जो बिजली कंपनी के खिलाफ कुछ बोलने से कतराते रहे। उपभोक्ताओं ने बताया कि शिकायतें तो बहुत हैं लेकिन क्या किया जा सकता है। बिजली कंपनी के दफ्तर शिकायत लेकर आने कई उपभोक्ताओं ने समस्याएं तो बताईं लेकिन यह भी कहा कि वह इस संबंध अपना नाम नहीं बता सकते हैं।

शहर के विभिन्न स्थानों में परेशान है उपभोक्ता

शहर के विभिन्न स्थानों में बिना रीडिंग के हजारों के बिल आ रहे हैं इससे आम उपभोक्ताओं को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उपभोक्ताओं ने बताया कि एवरेज बिलिंग के नाम पर उपभोक्ताओं के साथ मनमानी की जा रही है। उनके मीटर खराब हैं उन्हें बदला नहीं जा रहा है। शिकायत के बाद भ उनकी समस्याओं का निराकरण नहीं किया रहा है। यह उपभोक्ताओं के लिए परेशानी का सबब बना है। मीटर चार्ज भी लगता है जानकारी के अनुसार शहर में 84 हजार 5 सौ विद्युत मीटर लगे हैं। इनमें करीब 25 सौ मीटर खराब हैं। यही नहीं कंपनी द्वारा 10 रुपये खराब मीटर में भी मीटर चार्ज वसूला जाता है। नागरिक कह रहे हैं कि मीटर घरों के बाहर लगाए गए हैं। यह खराब हैं, या इनमें क्या हुआ है? हमें नहीं पता है।

इनका कहना है

उपभोक्ता परेशान न हों इसका ध्यान रखा जाता है। फिर भी किसी की समस्या तो शिकायत का निराकरण करवाया जाएगा।

- वीएस परते, ईई सिटी, एमपीईबी कटनी

Created On :   15 July 2023 10:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story