समस्या: अब सीताबर्डी में नहीं बनेगा हॉकर्स जोन , मनपा ने सूची से कर दिया बाहर

अब सीताबर्डी में नहीं बनेगा हॉकर्स जोन , मनपा ने सूची से कर दिया बाहर
  • मनपा का हाई कोर्ट में शपथ-पत्र
  • पुलिस प्रशासन ने जताई थी आपत्ति
  • पुराने 53 हॉकर्स जोन में से 47 हॉकर्स जोन निर्धारित

डिजिटल डेेस्क, नागपुर । शहर के हॉकर्स की समस्या, हॉकर्स जाेन निर्धारण करना, इसके लिये सर्वे कराना, पंजीकृत विक्रेताओं को लाइसेंस देना और पुराने लाइसेंसों को नवीनीकृत करने पर बॉम्बे हाई कोर्ट के नागपुर खंडपीठ ने नागपुर टाउन वेंडिंग कमेटी (टीवीसी) को आदेश दिए थे। इस मामले में मंगलवार को हुई सुनवाई में मनपा ने हाई कोर्ट में शपथ-पत्र दायर करते हुए कोर्ट को बताया कि सीताबर्डी क्षेत्र को हॉकर्स जोन की सूची से बाहर कर दिया गया है। मनपा ने यह भी स्पष्ट किया कि कोर्ट ने शहर में हॉकर्स जोन को लेकर समय-समय पर दिए गए आदेश के अधीन रहते हुए सभी नियमों का पालन करके और पुलिस और स्थानीय दुकानदारों की आपत्तियों के बाद ही यह फैसला लिया है।

कई संगठनों की याचिका लंबित : नागपुर खंडपीठ में नागपुर फेरीवाला दुकानदार संगठन, नागपुर जिला पाथ विक्रेता (हॉकर्स) संघ, सीताबर्डी मर्चंट एसोसिएशन नागपुर ऐसी विभिन्न संगठनों की याचिका लंबित है। कोर्ट ने नागपुर टाउन वेंडिंग कमेटी योजना को अंतरिम मंजूरी प्रदान की थी। इस योजना के तहत हॉकर्स जोन का निर्धारण करना, इसके लिये सर्वे कराना, पंजीकृत विक्रेताओं को लाइसेंस देना और पुराने लाइसेंसों को नवीनीकृत करना, ये सारे काम टीवीसी को करनी है। याचिका के अनुसार, सीताबर्डी मार्ग पर हॉकर्स जोन उपलब्ध कराया जाना चाहिए। प्रारंभ में सीताबर्डी क्षेत्र को इस सूची में शामिल किया गया था। अब वह नहीं है। इसलिए याचिका के जरिए मांग की गई है कि इसे वापस सूची में लाया जाए। पिछली सुनवाई में सीताबर्डी में हॉकर्स जोन बनाने पर पुलिस प्रशासन की आपत्ति का मामला सामने आया था। साथ ही टीवीसी ने कोर्ट को बताया कि शहर में पुराने 53 हॉकर्स जोन में से 47 हॉकर्स जोन निर्धारित किए हैं।

पुनर्विचार के बाद मनपा का कदम : मामले पर मंगलवार को न्या. नितीन सांबरे और न्या. अभय मंत्री के समक्ष सुनवाई हुई। तब मनपा ने शपथ-पत्र दायर करते हुए कोर्ट को बताया कि पुलिस प्रशासन ने सीताबर्डी इलाके में मुख्य सड़क पर फेरीवालों को हॉकर्स जोन देने पर आपत्ति जताई है। पुलिस का कहना है कि यह एक ट्रैफिक रोड है और यहां फेरीवालों को अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। इस क्षेत्र के दुकानदारों ने भी इस पर आपत्ति जताई है। प्रारंभ में यह क्षेत्र जोन सूची में शामिल था। हालांकि, कोर्ट ने खुद इस सूची पर एक बार पुनर्विचार करने का आदेश दिया था। इसी के चलते मनपा ने पुनर्विचार के बाद सीताबर्डी क्षेत्र को हॉकर्स जोन सूची से बाहर कर दिया है। याचिकाकर्ता की ओर से एड. राहुल भांगडे और मनपा की ओर से एड. जेमिनी कासट ने पैरवी की।

Created On :   13 March 2024 6:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story