अटकलें: बीजेपी से राज्यसभा जाएंगे अशोक चव्हाण! महाराष्ट्र से उम्मीदवारों की घोषणा जल्द

बीजेपी से राज्यसभा जाएंगे अशोक चव्हाण! महाराष्ट्र से उम्मीदवारों की घोषणा जल्द
कांग्रेस पार्टी की सदस्यता और विधायकी से इस्तीफा दिया

डिजिटल डेस्क, नांदेड़. धनराज भारती। लोकसभा चुनाव में कुछ ही महीने बाकी हैं, वहीं कांग्रेस पार्टी को एक के बाद एक बड़े झटके लग रहे हैं। इसके बाद पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण ने भी 12 फ़रवरी को कांग्रेस पार्टी को अलविदा कह दिया। इस्तीफे के बाद अशोक चव्हाण के अगले कदम को लेकर तरह-तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं। वह जल्द ही बीजेपी में शामिल होंगे और चर्चा है कि, बीजेपी उन्हें राज्यसभा भेजेगी। रविवार को बीजेपी की राज्यसभा सूची की घोषणा की गई। इसमें उत्तर प्रदेश से लेकर पश्चिम बंगाल तक के उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई, लेकिन महाराष्ट्र के नेताओं के नाम की घोषणा नहीं की गई। अब चर्चा हो रही है कि, बीजेपी ने महाराष्ट्र की लिस्ट सिर्फ इसलिए जारी नहीं की है क्योंकि चव्हाण बीजेपी में शामिल होंगे। खबर है कि, जल्द बीजेपी महाराष्ट्र में राज्यसभा के लिए आधिकारिक उम्मीदवारों की सूची की घोषणा करेगी।

कुछ दिन पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मिलिंद देवड़ा ने तो पिछले हफ्ते वरिष्ठ नेता बाबा सिद्दीकी ने कांग्रेस पार्टी को रामराम बोल दिया। पूर्व विधायक अमर राजुरकर के साथ-साथ नांदेड़ जिले से मोहन हंबर्डे (नांदेड़ दक्षिण), जितेश अंतापुरकर (देगलूर) माधवराव खीबागांवकर (हदगांव) अशोक चव्हाण के साथ भाजपा में शामिल होंगे। खबर है कि, विश्वजीत कदम, असलम शेख, अमीन पटेल, हीरामन खोसकर, सुलभा खोदक, अमित जनक इस्तीफा देने की तैयारी में हैं।

सूत्रों के मुताबिक पूर्व विधायक हनमंत बेटमोगरेकर और रमेश बागवे अशोक चव्हाण के साथ हैं। अशोक चव्हाण ने कांग्रेस की सदस्यता और विधायकी से इस्तीफा दे दिया. अशोक चव्हाण ने कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले को पत्र लिखा है। इस पत्र के जरिए उन्होंने ऐलान किया है कि वह कांग्रेस की सदस्यता से इस्तीफा दे रहे हैं। इससे कांग्रेस को काफी नुकसान हुआ है और राजनीतिक गलियारे में हलचल मच गई है। अशोक चव्हाण अब बीजेपी में जा रहे हैं और ऐसी अटकलें हैं कि, वह जल्द ही पार्टी में शामिल होंगे। सूत्रों ने बताया कि बीजेपी उन्हें राज्यसभा भेज सकती है।

नार्वेकर और चव्हाण की मुलाकात से राजनीतिक बहस छिड़ गई है, लेकिन न तो अशोक चव्हाण और न ही अन्य बीजेपी नेताओं, किसी ने भी इस पर कोई स्पष्ट टिप्पणी नहीं की है, इसलिए अशोक चव्हाण की मंशा आख़िर क्या है, इस पर तरह-तरह के तर्क दिए जा रहे थे। इसके बाद दोपहर में अशोक चव्हाण ने सीधे कांग्रेस की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। उनके इस्तीफे से हंगामा मच गया। महाराष्ट्र कांग्रेस में आए इस बड़े भूचाल के बाद कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले तुरंत दिल्ली के लिए रवाना हो गए।

बीजेपी से राज्यसभा जाएंगे अशोक चव्हाण!

नांदेड़ जिले के नायगांव से पूर्व विधायक वसंतराव चव्हाण अपने परिवार के विवाह समारोह के कारण नांदेड़ में हैं। लेकिन कहा जा रहा है कि, उनका रोल भी अशोक चव्हाण के साथ होगा। जालना विधायक कैलास गोरंट्याल भी अशोक चव्हाण के संपर्क में हैं। ऐसे में राजनीतिक संकेत हैं कि, वह भी अशोक चव्हाण के साथ बीजेपी में शामिल होंगे।

इनकी प्रतिक्रिया

चव्हाण का भाजपा में स्वागत है - चिखलीकर

पूर्व मुख्यमंत्री अशोकराव चव्हाण बीजेपी में शामिल होंगे ऐसा मैं लगातार दावा कर रहा हूं। अब चव्हाण ने कांग्रेस पार्टी से छुट्टी ले ली है। इससे मेरा दावा सच हो जाता है। अगर वे बीजेपी में आते हैं तो उनका स्वागत है। बीजेपी नेता प्रताप पाटिल चिखलीकर ने कहा कि, वह मराठवाड़ा में पार्टी और संगठन के विकास में मदद करेंगे।

मैं चव्हाण साहब के साथ हूं - विधायक अंतापुरकर

देगलूर से कांग्रेस विधायक जितेश अंतापुरकर राज्य के मौजूदा मामलों पर पूर्व मुख्यमंत्री अशोकराव चव्हाण के साथ खड़े हैं। उन्होंने कहा कि, मैं फिलहाल अस्पताल में हूं, बाहर आने के बाद इस बारे में विस्तार से बात करूंगा।

पार्टी छोड़ना असमझ -विधायक केराम

पूर्व मुख्यमंत्री अशोकराव चव्हाण ने कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया, जो एक झटके के रूप में आया है। बड़े नेता के पार्टी छोड़ने का समय आ गया है, यह मामला समझ से परे है और अगर वह भारतीय जनता पार्टी में शामिल होते हैं तो उनका स्वागत है, ऐसा किनवट माहुर विधानसभा क्षेत्र के भाजपा नेता ने कहा। भीमराव केराम ने कहा।

मैं कांग्रेस के साथ हूं- विधायक जवलगावकर

रविवार को हदगांव तालुका में ओलावृष्टि हुई है। इसमें किसानों को भारी नुकसान हुआ, नुकसान का निरीक्षण किया जा रहा है। पूर्व मुख्यमंत्री अशोकराव चव्हाण से अभी तक संपर्क नहीं हो पाया है। मैंने अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया है। हदगांव के विधायक कहते हैं, मैं कांग्रेस में हूं ऐसा माधवराव जवलगावकर ने कहा।

मतदाताओं को ध्यान में रखते हुए निर्णय लेंगे - विधायक हंबर्डे

पूर्व मुख्यमंत्री अशोकराव चव्हाण ने कांग्रेस पार्टी और विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। मैं चव्हाण के साथ हूं और अगला निर्णय निर्वाचन क्षेत्र के सभी मतदाताओं और कार्यकर्ताओं से विचार करने के बाद ही लिया जाएगा। मुझे लगता है कि, मेरे बेटे की शादी हो चुकी है इसलिए वह नांदेड़ शहर में है। मोहनराव हंबर्डे द्वारा व्यक्त किया गया।

अशोक चव्हाण का राजनीतिक करियर 1985 से शुरू हुआ। वह 1986-1995 के दौरान महाराष्ट्र युवा कांग्रेस के उपाध्यक्ष थे। हालांकि, 1987 और 1989 के बीच, संसदीय राजनीति में अनुभव प्राप्त करने के बाद, उन्होंने वास्तविक पार्टी कार्य में भाग लिया। वह 1987 में नांदेड़ से सांसद बने। 1992 में वह विधान परिषद के सदस्य बने। 1993 में वे महाराष्ट्र सरकार में मंत्री बने। वह 1995 से 1999 तक महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव रहे। फिर 2003 में वह विलासराव देशमुख की सरकार में मंत्री बने।

सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी नेता चव्हाण को पार्टी में शामिल होने के बाद राज्य में मंत्री पद देने के खिलाफ हैं, इसलिए उन्हें राज्यसभा भेजा जाएगा।

अशोक चव्हाण ने क्या कहा

अशोक चव्हाण ने कहा कि यह सच है कि, कांग्रेस ने मेरे लिए बहुत कुछ किया है, लेकिन मैंने भी पार्टी के लिए बहुत कुछ किया है। मैंने कार्यकारी विधायक के रूप में कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया है और मैं एक या दो दिन में अगली राजनीतिक दिशा की घोषणा करूंगा।

Created On :   13 Feb 2024 1:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story