ईवीएम मुद्दा: चुनाव आयोग के साथ बैठक करना चाहता है विपक्ष

चुनाव आयोग के साथ बैठक करना चाहता है विपक्ष
  • विपक्ष चुनाव आयोग के साथ बैठक करना चाहता है
  • ईवीएम के मुद्दे पर करना चाहता है बात
  • आयोग से नहीं मिल रहा समय, जयराम रमेश ने लिखा पत्र

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली. चुनाव आयोग (ईसीआई) चुनावी प्रक्रिया में इतना व्यस्त है कि वह विपक्षी इंडिया गठबंधन के नेताओं को मिलने का समय नहीं दे पा रहा है। पिछले पांच महीने से विपक्ष के नेता ईवीएम के मुद्दे पर चर्चा के लिए बार-बार समय मांग रहे है, लेकिन आयोग ने अब तक समय नहीं दिया है। कांग्रेस महासचिव एवं पार्टी के मीडिया प्रमुख जयराम रमेश ने कहा कि ईवीएम और वीवीपैट को लेकर विपक्षी दलों द्वारा पारित प्रस्ताव को लेकर हम आयोग से मिलना चाहते हैं, लेकिन अभी तक हम इसमें सफल नहीं हो पाए है।

रमेश ने ईसीआई को लिखे पत्र में 9 अगस्त 2023 से अलग-अलग पांच तारीखों का जिक्र किया है। इसमें चुनाव आयोग को इन पत्रों की याद दिलाते हुए लिखा है कि हमारे वकील द्वारा 23 अगस्त 2023 के पत्र पर जवाब देते हुए ईवीएम के बारे में हमें आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध ईवीएम पर मानक एफएक्यू का संदर्भ लेने का निर्देश दिया गया। जनप्रतिनिधि अधिनियम, 1951 की धारा 61 ए के तहत कानूनी समर्थन के बारे में बताया गया। साथ ही इस मुद्दे पर उच्च न्यायालयों और सुप्रीम कोर्ट के फैसलों का सारांश दिया गया। यही नहीं 23 अगस्त के पत्र में उठाई गई विशिष्ट चिंताओं का समाधान नहीं होने के कारण फिर 2 अक्टूबर को भी एक ज्ञापन सौंपा गया, लेकिन उस पर कोई प्रतिक्रिया प्राप्त नहीं हुई।

कांग्रेस नेता ने लिखा की गत 19 दिसंबर को विपक्षी गठबंधन के नेताओं की बैठक में पारित एक प्रस्ताव के आधार पर वीवीपैट के इस्तेमाल पर चर्चा करने और सुझाव देने के लिए 20 दिसंबर को ईसीआई को फिर पत्र लिखकर समय देने का अनुरोध किया गया। उन्होंने कहा कि हम ईसीआई से मिलना चाहते है, लेकिन अभी तक हम इसमें सफल नहीं हो पाए है। लिहाजा एक बार फिर अनुरोध करता हूं कि इंडिया गठबंधन के 3-4 सदस्यों की टीम को चुनाव आयुक्तों से मिलने का अवसर दिया जाए ताकि हम वीवीपैट पर अपने सुझाव दे सकें।

Created On :   3 Jan 2024 12:21 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story