दीपदान के लिए चित्रकूट पहुंचे 8 लाख श्रद्धालु 

8 lakh devotees reached Chitrakoot for Deepdan
 दीपदान के लिए चित्रकूट पहुंचे 8 लाख श्रद्धालु 
 दीपदान के लिए चित्रकूट पहुंचे 8 लाख श्रद्धालु 

 डिजिटल डेस्क तना। मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश की सरहद पर स्थित धर्मनगरी चित्रकूट में दिवाली मेला के दौरान अब तक देश के कोने-कोने से तकरीबन 8 लाख श्रद्धालु चित्रकूट पहुंच चुके हैं। चित्रकूट में धनतेरस से प्रारंभ होने वाले पंच दिवसीय दिवाली मेले के दौरान पुण्य सलिला मंदाकिनी में दीपदान का परंपरागत महत्व है। 
 गुलाबी ठंड के बीच मंदाकिनी में डुबकी 
दिवाली मेला के दौरान के दौरान चित्रकूट पहुंचे लाखों श्रद्धालुओं ने गुलाबी ठंड के बीच  पवित्र मंदाकिनी नदी में डुबकी लगाई। स्नान के बाद रामघाट पर स्थित श्रीमद्गजेन्द्र स्वामी को जलाभिषेक करने के बाद भक्तों की टोलियों ने पंच कोसीय श्रीकामदगिरी की प्रदक्षिणा भी की। उल्लेखनीय कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका के मद्देनजर अबकि एहतियाती तौर पर श्रद्धाुलओं की संख्या अनुमान से कम रही है। अन्यथा पंच दिवसीय दिवाली मेला में परंपरागत तौर पर हर वर्ष लगभग 25 लाख भक्त चित्रकूट पहुंच कर दीपदान करते हैं। 
आकर्षण का केंद्र बना देवारी नृत्य 
परीवा को दिवारी नृत्य के कारण चित्रकूट का समूचा मेला क्षेत्र मयूरी नजर आया। 
एक हाथ में ल_ तो दूसरे हाथ में मयूर पंख । रंग-बिरंगी नेकर और पैरों में घुघरु, ढोलक और नंगडिय़ा की थाप पर थिरकती युवाओं की टोलियां और परस्पर ल_मार का सामरिक कौशल दिवाली के मेले में सांस्कृतिक रंग भर रही थीं।  मौन व्रत के साथ देवारी नृत्य वस्तुत: बुंदेलखंड का प्राचीन लोक नृत्य है जो हर साल दीपों के त्यौहार में विविधता के रंग भर देता है। 
 दोनों राज्यों ने किए पुख्ता प्रबंध :-------
कोरोना काल में चित्रकूट में पांच दिवसीय दिवाली मेले का सफलतम आयोजन एक बड़ी चुनौती थी,लेकिन एमपी और यूपी के सतना और कर्वी प्रशासन ने मिलकर श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए हैं। दिवाली के दिन कलेक्टर अजय कटेसरिया, एसपी धर्मवीर सिंह यादव ने चित्रकूट पहुंच कर व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। मेला प्रभारी अपर कलेक्टर विमलेश सिंह और एडीशनल एसपी सुरेन्द्र जैन भी उनके साथ थे।

Created On :   16 Nov 2020 12:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story