दैनिक भास्कर हिंदी: कोरोना से बचाव के लिए मुख्य रेलवे स्टेशन पर बना नया काउंटर, - कैमरे में टिकट होगी स्कैन, कन्फर्म स्टेटस मिलते ही ओके की घोषणा

June 22nd, 2020

डिजिटल डेस्क जबलपुर । कोरोना के संक्रमण के बीच ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया है और यात्रियों की भीड़ भी उमड़ रही है, ऐसे में रेल प्रशासन ने यात्रियों और रेल स्टाफ की सुरक्षा के नये उपाय खोज लिए हैं।  इसी कड़ी में मुख्य रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नं. 6 के मेन गेट पर रेल टिकट की चैकिंग के लिए काँच से बना स्पेशल काउंटर बनाया गया है, जिसमें अब सोशल डिस्टेंसिंग के साथ टिकट की चैकिंग कैमरे से होगी। जानकारी के अनुसार काउंटर के बाहर एक कैमरा लगाया गया है, जो बिग एलईडी स्क्रीन से अटैच किया गया है। यात्री विंडो टिकट या मोबाइल पर लोड रेल टिकट को कैमरे के सामने रखेंगे तो टिकट स्कैन होकर बिग स्क्रीन पर भीतर बैठे स्टाफ को दिखाई देगी। रेल टिकट में कोच और बर्थ नम्बर के कन्फर्म स्टेटस के दिखाई देते ही माइक पर यात्री को ओके बोला जाएगा और थर्मल स्क्रीनिंग के बाद यात्री को ट्रेन में बैठने की अनुमति दे दी जाएगी। रविवार को दिन भर रेलवे के स्टाफ ने नये काउंटर पर लगाए गए कैमरे और डिस्प्ले सिस्टम का ट्रायल किया। शाम तक मेहनत सफल हो गई। गौरतलब है िक कोविड-19 के आने के बाद रेल प्रशासन लगातार यह कोशिश कर रहा है िक टिकट चैकिंग स्टाफ और यात्रियों के बीच कम से कम संपर्क हो, उनके बीच सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे, इसलिए टिकट चैकिंग का यह नया हाईटैक सिस्टम प्रभावी होने जा रहा है।
सिस्टम को और बेहतर किया जाएगा
सोशल डिस्टेंिसंग को मेन्टेन करने यह सिस्टम लागू किया जा रहा है। अभी इसमें और सुधार करने की जरूरत है,  जिसके अच्छे परिणाम सामने आएँगे।
-विश्वरंजन, सीनियर डीसीएम

 

खबरें और भी हैं...