comScore

प्याज कारोबारियों पर प्रशासन रखेगा नजर - स्टाक सीमा उल्लंघन पर होगी कार्रवाई

September 30th, 2019 14:27 IST
प्याज कारोबारियों पर प्रशासन रखेगा नजर - स्टाक सीमा उल्लंघन पर होगी कार्रवाई

डिजिटल डेस्क जबलपुर। कलेक्टर  भरत यादव ने प्याज की बढ़ती कीमतों पर नियंत्रण के लिए केंद्र सरकार द्वारा लगाई गई थोक एवं फुटकर व्यापारियों के लिये तय की गई स्टॉक लिमिट का सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिए हैं । आज सोमवार को समय सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए श्री यादव ने अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों से कहा कि उन्हें अपने -अपने क्षेत्र में  प्याज के व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर नजर रखना होगी और स्टॉक की तय लिमिट का उल्लंघन पाए जाने पर कार्यवाही करनी होगी । कलेक्टर ने बैठक में समर्थन मूल्य पर धान के उपार्जन के लिए सभी किसानों का पंजीयन 16 अक्टूबर तक की तय समयावधि के भीतर करा लेने के निर्देश भी दिए । उन्होंने बताया कि उड़द, मक्का ,मूंग और अरहर के उपार्जन के लिए भी तीन अक्टूबर से किसानों का पंजीयन प्रारम्भ किया जाएगा । मक्का, मूँग , उड़द और उपार्जन के लिए किसानों का पंजीयन  पिछले बर्ष किये गए केन्द्रों पर ही होगा । कलेक्टर ने धान उपार्जन के लिए अभी से तैयारियाँ प्रारम्भ करने के निर्देश भी दिए ।
प्रशिक्षण देने के निर्देश
 समय सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पात्रता पर्चीधारी परिवारों के सत्यापन के लिये की जा रही तैयारियों पर भी चर्चा की गई  । कलेक्टर ने सत्यापन दलों का गठन का काम शीघ्र पूरा करने तथा उन्हें  6 से 13 अक्टूबर प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए ।  श्री यादव ने बैठक में सामाजिक सुरक्षा पेंशन  हितग्राहियों के सत्यापन की प्रगति पर संतोष जताया । उन्होंने सम्बल योजना (नया सवेरा) के शेष बचे हितग्राहियों के पंजीयन का कार्य तीन दिन के भीतर पूरा करने के निर्देश दिए ।
बिल्डरों से सख्ती से वसूली की हिदायत
कलेक्टर ने  राजस्व वसूली और राजस्व प्रकरणों के निराकरण की स्थिति की समीक्षा भी बैठक में की । उन्होंने राजस्व प्रकरणों के निराकरण में आई गति की सराहना करते हुए कहा कि छह माह से अधिक समय से लम्बित राजस्व प्रकरणों खासतौर पर बंटबारा के प्रकरणों के निराकरण पर और ज्यादा ध्यान देना होगा । श्री यादव ने राजस्व शिविरों का निरन्तर आयोजन के निर्देश दिए तथा रेरा के प्रकरणों में बिल्डरों से सख्ती से वसूली की हिदायत दी ।
 

कमेंट करें
tLXyS
NEXT STORY

Tokyo Olympics 2020:  इस बार दिखेगा भारत के 120 खिलाड़ियों का दम, 18 खेलों में करेंगे शिरकत

Tokyo Olympics 2020:  इस बार दिखेगा भारत के 120 खिलाड़ियों का दम, 18 खेलों में करेंगे शिरकत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टोक्यो ओलंपिक का काउंटडाउन शुरु हो चुका हैं। 23 जुलाई से शुरु होने जा रहे एथलेटिक्स त्यौहार में भारतीय दल इस बार 120 खिलाड़ियों के साथ 18 खेलों में दावेदारी पेश करेगा। बता दें 81 खिलाड़ियों के लिए यह पहला ओलंपिक होगा। 120 सदस्यों के इस दल में मात्र दो ही खिलाड़ी ओलंपिक पदक विजेता हैं। पी.वी सिंधू ने 2016 रियो ओलंपिक में सिल्वर तो वहीं मैराकॉम ने 2012 लंदन ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था।

भारत पहली बार फेंनसिग में चुनौता पेश करेगा। चेन्नई की भवानी देवी पदक की दावेदारी पेश करेंगी। भारत 20 साल के बाद घुड़सवारी में वापसी कर रहा है, बेंगलुरु के फवाद मिर्जा तीसरे ऐसे घुड़सवार हैं जो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। 

olympic

युवा कंधो पर दारोमदार

टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने जा रहे भारतीय दल में अधिकतर खिलाड़ी युवा हैं। 120 खिलाड़ियों में से 103 खिलाड़ी 30 से भी कम आयु के हैं। मात्र 17 खिलाड़ी ही 30 से ज्यादा उम्र के होंगे। 

भारतीय दल में 18-25 के बीच 55, 26-30 के बीच 48, 31-35 के बीच 10 तो वहीं 35+ उम्र के 7 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। इस लिस्ट में सबसे युवा 18 साल के दिव्यांश सिंह पंवार हैं, जो शूटिंग में चुनौता पेश करेंगे, तो वहीं सबसे उम्रदराज 45 साल के मेराज अहमद खान होंगे जो शूटिंग में ही पदक के लिए भी दावेदार हैं।