दैनिक भास्कर हिंदी: रास्ते में बंद हो गई एंबुलेंस, बीच रास्ते में हुई डिलीवरी

August 6th, 2017

डिजिटल डेस्क,कटनी। जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं की हालत किस कदर खराब होती जा रही है इसकी बानगी देखने को मिली कटनी में। जहां एक गर्भवती महिला को अस्पताल लेकर जा रही 108 एंबुलेंस बीच रास्ते में ही बंद हो गई। रास्ते में ही महिला की डिलेवरी हो गई।

दरअसल जिले में जननी एक्सप्रेस और 108 एंबुलेंस के संचालन को लेकर न तो जेडएचएल कंपनी गंभीरता बरत रही है और न ही स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारियों के कानों पर जू रेंग रही है। इसका खामियाजा मरीजों को उठाना पड़ रहा है। एक ओर जिले में एक एडवांस लाइफ सपोर्ट (ALS) एंबुलेंस का संचालन लंबे समय से ठप पड़ा हुआ है। वहीं बीएलएस वाहनों की हालत बेहद कंडम है। एक बार फिर वाहनों की खस्ता हालत का खामियाजा मरीज को भुगतना पड़ा।

कुठला थानांतर्गत 108 एंबुलेंस शहर से करीब 25 किलोमीटर दूर ग्राम जुगिया पहड़िया मरीज को लेकर जैसे ही जिला अस्पताल के लिए रवाना हुई, वैसे ही पहाड़ी पर एंबुलेंस बंद हो गई। एंबुलेंस में मौजूद महिला स्टॉफ और वाहन चालक 3 घंटे तक परेशान होता रहा। कंपनी के मेंटीनेंस सुपरवाइजर को कॉल भी किया गया, लेकिन उसका फोन नहीं लगा। इसके बाद परिजन मजबूरन परिजन गांव के ही ट्रैक्टर से एंबुलेंस को टोचन कर लाने लगे, तब ही रास्ते में ही एंबुलेंस में महिला की डिलेवरी हो गई। 108 एंबुलेंस के जिला प्रभारी को इसकी जानकारी दी गई लेकिन उन्होंने कोई गंभीरता नहीं दिखाई।