नागपुर टू गोवा ट्रेन डेली करने के प्रयास

Attempt to delineate Nagpur-to-Goa train by railway department
नागपुर टू गोवा ट्रेन डेली करने के प्रयास
नागपुर टू गोवा ट्रेन डेली करने के प्रयास

डिजिटल डेस्क,नागपुर। नागपुर टू गोवा ट्रेन डेली चलाने के प्रयास किए जा रहे हैंं। वर्तमान में नागपुर स्टेशन से गोवा के लिए एक भी ट्रेन नहीं है। वर्तमान में चल रही अजनी-करमाली ट्रेन को नियमित चलाने की कोशिश की जाएगी, ताकि यात्रियों को राहत मिले। इसके अलावा यात्रियों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। नागपुर स्टेशन को पेंच पार्क की थीम पर संवारा जाएगा। यह जानकारी मध्य रेलवे नागपुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक सोमेश कुमार ने दी। पदभार ग्रहण करने के बाद पत्रकारों से औपचारिक चर्चा के दौरान वह बोल रहे थे। 

यात्रियों का अच्छा प्रतिसाद
वर्तमान में गोवा जानेवाले यात्रियों के लिए अजनी से करमली स्पेशल ट्रेन एकमात्र सहारा है, जो जुलाई तक ही चलाई जानी है। यात्रियों का प्रतिसाद देखते हुए इसे नियमित किया जाएगा, ताकि नागपुर से कभी-भी गोवा पहुंचा जा सके। इसके अलावा उन्होंने कहा कि इंडियन रेलवे स्टेशन डेवपमेंट कार्पोरेशन लिमिटेड द्वारा नागपुर रेलवे स्टेशन की डिजाइन बनाने का कार्य शुरू है। भविष्य में इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कार्पोरेशन लिमिटेड द्वारा नागपुर रेलवे स्टेशन का संपूर्ण विकास, सौंदर्यीकरण एवं यात्रियों को सुविधाएं मुहैया की जाएंगी।

पत्रपरिषद में अपर मंडल रेल प्रबंधक त्रिलोक कोठारी, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक कुश किशोर मिश्र, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक अतुल राणे, वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त ज्योति कुमार सतीजा, वरिष्ठ मंडल यांत्रिक अभियंता परिवेश साहू, मंडल इंजीनियर के. ए. फारुकी, सहायक वाणिज्य प्रबंधक एस. जी. राव उपस्थित थे।   

वर्ष 2022 तक बनेगी थर्ड, फोर्थ लाइन 
नागपुर के लिए महत्वपूर्ण समझी जानेवाली नागपुर-सेवाग्राम थर्ड लाइन को साकार होने के लिए कुछ साल ही बाकी रह गए हैं। वर्ष 2022 तक इसे साकार किया जाएगा। केवल थर्ड ही नहीं इस वक्त फोर्थ लाइन भी बनेगी। अगले वर्ष 1 सेक्शन के बीच ट्रेन चलाई जा सकती है। वर्तमान स्थिति में इस बीच 2 बड़े पुलों का काम हो गया है। 

जुलाई तक लग जाएंगे इंटीग्रेटेड सिस्टम
स्टेशन सुरक्षा की नजर से 42 कैमरे नागपुर स्टेशन पर लगे हैं, लेकिन इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी के तहत जुलाई माह तक यहां तीन गुना से ज्यादा हाईटेक कैमरे लगाये जानेवाले हैं। फिलहाल तकनीकी कारणों के कारण इसे नहीं लगाया जा सका है। हालांकि कंट्रोल रूम से लेकर हर चीज की तैयारी पूरी हो चुकी है। 

स्टेशन की दीवारों पर वन्यजीवों के चित्र बनाए जाएंगे
डीआरएम ने कहा कि हाल ही में नागपुर मंडल के बल्लारशाह व चंद्रपुर स्टेशन को सुंदरता में नंबर वन करार दिया गया है, जिसके लिए महाप्रबंधक के हाथों पुरस्कार भी मिला है। स्टेशन को पुरस्कार मिलने के पीछे वहां वन्यजीवों के उकेरे चित्र व प्रतिमा हैं, जो स्टेशन का सौंदर्य बढ़ाते हैं। ऐसे में नागपुर स्टेशन को भी पर्याप्त फंड मिलने के बाद पेंच राष्ट्रीय पार्क की संकल्पना पर संवारा जाएगा, जिससे स्टेशन की दीवारों पर बाघ से लेकर अन्य वन्यजीवों के चित्र बनाने के साथ ही कुछ जगह प्रतिमाएं भी रखी जाएंगी।  

Created On :   5 May 2018 9:27 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story