अक्टूबर तक छिंदवाड़ा से घूमकर जाना होगा नागपुर, कुरई घाटी मार्ग आगे भी रहेगा बंद

By October, Nagpur will have to go through Chhindwara, Kurai Valley route will remain closed
अक्टूबर तक छिंदवाड़ा से घूमकर जाना होगा नागपुर, कुरई घाटी मार्ग आगे भी रहेगा बंद
अक्टूबर तक छिंदवाड़ा से घूमकर जाना होगा नागपुर, कुरई घाटी मार्ग आगे भी रहेगा बंद

डिजिटल डेस्क जबलपुर । जबलपुर से नागपुर का सफर अब अक्टूबर अंत तक भी सीधे पूरा तय नहीं किया जा सकता। खवासा से मोहगाँव कुरई घाटी में 28 किलोमीटर के हिस्से में जो फोरलेन सड़क का निर्माण किया जा रहा है, उसके चलते मार्ग को आगे भी बंद रखा जाएगा।  जबलपुर से नागपुर जाने में अब भी जबलपुर से सिवनी और फिर आगे  छिंदवाड़ा होते हुये जाना होगा।  जबलपुर से नरसिंहपुर और छिंदवाड़ा के लिए भी रास्ता है लेकिन इस मार्ग का ज्यादा उपयोग लोग नहीं करते हैं। सिवनी कलेक्टर राहुल हरिदास फटिंग के मुताबिक शर्त के अनुसार मार्ग को आगे भी बंद रखा जाएगा। निर्माण को गति मिले इसके लिए यह मार्ग बंद रखा गया है। गौर तलब है कि जबलपुर से नागपुर हाईवे पर खवासा से मोहगाँव तक का हिस्सा बनना बाकी है। शेष हिस्सों में ज्यादातर निर्माण पूरा कर लिया गया है। 
ट्रेंड लेबर न मिलने से परेशानी 
 अभी निर्माण की गति इस हिस्से में इ
सलिए धीमी है क्योंकि जो प्रशिक्षित श्रमिक सड़क निर्माण में चाहिए होते हैं वे अभी नहीं मिल पा रहे हैं। इस हिस्से में काम के लिए 1700 के करीब प्रशिक्षित श्रमिक चाहिए जो बिहार और बंगाल के एरिया से आते हैं। यहाँ से श्रमिक अभी तक नहीं लौटे हैं जिससे काम की गति में कहीं न कहीं असर पड़ रहा है। जो निर्माण कार्य किया जा रहा है उसमें क्षेत्रीय लेबर को तैनात कर निर्माण किया जा रहा है इससे गति नहीं मिल पा रही है। 
3 माह और तय करनी होगी लंबी दूरी 
जबलपुर से सीधे नागपुर जाने में 273 कि
लोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है  लेकिन छिंदवाड़ा होते हुये  नागपुर जाने में 80 किलोमीटर का ज्यादा सफर तय करना पड़ता है। दूरी के साथ एक  और समस्या है जिसका सामना करना पड़ता है, वह यह है कि इस रास्ते में ट्रैफिक बहुत रहता है। सभी वाहनों के एक ही मार्ग से गुजरने पर शाम के वक्त तो नागपुर पहुँचने में हालत खस्ता हो जाती है। जाम साँवली से आगे मार्ग 25 से 30 किलोमीटर मार्ग सँकरा होने से सुबह और शाम के वक्त ट्रैफिक जाम की नौबत आ जाती है। एक ही मार्ग पर ज्यादा लोड होने से परेशानी ज्यादा है। जब तक कुरई घाटी सड़क  निर्माण का काम पूरा नहीं हो जाता है तब तक इसी मार्ग से गुजरना होगा। संभव है कि यदि 3 माह में सड़क नहीं बनी तो आगे भी यह सड़क बंद रह सकती है।
 

Created On :   30 July 2020 10:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story