कलेक्टर ने ढीमरखेड़ा ब्लाक के गांवों का किया औचक निरीक्षण

Collector did surprise inspection of villages of Dhimarkheda block
कलेक्टर ने ढीमरखेड़ा ब्लाक के गांवों का किया औचक निरीक्षण
कटनी कलेक्टर ने ढीमरखेड़ा ब्लाक के गांवों का किया औचक निरीक्षण

डिजिटल डेस्क,कटनी। कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने बुधवार को विकासखण्ड ढीमरखेड़ा के गावों में संचालित विकास एवं निर्माण कार्यों, स्कूलों और आंगनवाड़ी केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया।  कलेक्टर ने उमरियापान के सडक़ पर पैदल घूमकर दुकानदारों को स्वच्छता हेतु प्रोत्साहित किया और दुकान में डस्टबिन रखने की सलाह दी।  कलेक्टर और जिला पंचायत सीईओ ने ग्राम पंचायत ठिर्री में बह रही नदी बेलकुण्ड और मौरी के पानी का उपयोग पेयजल और सिंचाई हेतु करने के लिए स्थल निरीक्षण करने बाइक की सवारी की। दरअसल बदबदा स्थल तक केवल पैदल या बाइक से ही पहुंचा जा सकता है। कलेक्टर ने यहां जलसंरचना निर्मित करने के लिए स्थल चयन और प्रस्ताव बनाने के लिए अध्किारियों को निर्देशित किया है।

स्कूल के शौचालय में गंदगी-

कलेक्टर श्री मिश्रा ने ग्राम पंचायत सलैया फाटक में एक परिसर में संचालित प्राथमिक-माध्यमिक शाला और हाई स्कूल का निरीक्षण किया। वे यहां छात्रों की प्रार्थना सभा में शामिल हुए  और छात्रों को व्यक्तिगत साफ-सफाई की सीख दी। कलेक्टर ने  शौचालय गंदा होने पर नाराजगी जताई। उन्होंने हैंडवास, पानी पीने के लिए लगे नल की ऊंचाई छात्रों की हाईट के अनुरुप करने की हिदायत दी।

शिक्षकों के कौशल की सराहना-

स्कूल निरीक्षण के दौरान कलेक्टर अचानक छात्रों की कक्षा में पहुंचे और सबसे पीछे की बेंच में बैठकर अध्यापन के तौर-तरीके का मुआयना किया। कलेक्टर ने यहां के शिक्षकों के पढ़ाई के कौशल की सराहना की। उन्होंने छात्रों की नोटबुक का भी अवलोकन किया और अच्छी लिखावट के लिए छात्रों को शाबासी भी दी। कलेक्टर ने छात्रों को पूरी मेहनत से खूब मन लगाकर पढ़ाई करने को प्रोत्साहित किया। निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत के सीईओ जगदीश चंद्र गोम, एसडीएम नदीमा शीरी सहित डीईओ,  जिला परियोजना समन्वयक, कार्यपालन यंत्री पीएचई  एवं अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

सरपंच को दी स्वच्छता की सीख-

औचक निरीक्षण के दौरान ग्राम पंचायत सिमरिया पहुंचे कलेक्टर ने ग्राम स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने की बात कही। उन्होंने यहां के सरपंच को सडक़ों और नालियों की साफ-सफाई व्यवस्था को ठीक करने की समझाइश दी। कलेक्टर ने सिमरिया में जल जीवन मिशन के तहत पेयजल आपूर्ति व्यवस्था की स्वयं नल की टोंटीं खोलकर पानी आने की जानकारी ली। ग्रामीणों से शासकीय उचित मूल्य की दुकान से राशन मिलने के बारे मे भी पूछताछ की। ग्रामीणों ने खाद्यान्न मिलने की जानकारी कलेक्टर को दी। कलेक्टर ने भारत के भौगौलिक केन्द्र बिन्दु करौंदी के समीप ग्राम पंचायत बम्हनी के ग्राम बनहरा में नवनिर्मित अमृत सरोवर का भी निरीक्षण किया।
 

Created On :   1 Sep 2022 1:25 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story