दैनिक भास्कर हिंदी: दीपावली बाजार :  कैमरों के जरिए चोरों व संदिग्धों पर रखी जाएगी नजर

October 14th, 2019

डिजिटल डेस्क जबलपुर। दीपावली का त्यौहार नजदीक आ रहा है। इसलिए ट्रैफिक पुलिस ने भी बाजारों में जाम से निपटने की प्लानिंग शुरू कर दी है। खासकर बड़े फुहारा से छोटे फुहारा, लार्डगंज, अंधेरदेव, गंजीपुरा आदि स्थानों पर जाम न लगे, इसके इंतजाम किए जा रहे हैं। मुख्य प्रवेश मार्गों पर बेरिकेडिंग कर चार पहिया वाहनों का प्रवेश त्यौहारों के दौरान पूरी तरह प्रतिबंधित किया जाएगा। इस दौरान थाना पुलिस की भी मदद ली जाएगी। वन-वे का सख्ती से पालन हो, इसका  िवशेष ध्यान थाना और यातायात पुलिस करेगी।  
सिविल ड्रेस में पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे
 त्यौहारों के समय पर्स, मोबाइल या ज्वैलरी चोरी की शिकायतें साल दर साल बढ़ती जा रही हैं। इस पर लगाम कसने के लिए सिविल ड्रेस में पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे, जो शॉपिंग के दौरान भीड़ का फायदा उठाते चोरों पर नजर रखेंगे। जगह-जगह खुफिया कैमरे लगाए जाएँगे। इसके लए कुछ चुनिंदा दुकानों का चयन िकया जाएगा, जो सड़क पर उमडऩे वाली भीड़ का अधिकांश हिस्सा कवर करती हों, उनके बाहर ये कैमरे लगाए जाएँगे। 
तीनों थानों के कर्मियों को निर्देश- 
 ट्रैफिक पुलिस के तीन थाने हैं- पहला मालवीय चौक, दूसरा घमापुर थाना और तीसरा गढ़ा थाना। इन तीनों थानों की यातायात पुलिस को दीपावली बाजार के दौरान बरती जाने वाली सतर्कता से अवगत कराया जा रहा है। सुबह की मीटिंग में भी अधिकारी दशहरा पर्व के बाद दीपावली पर्व को अपनी प्राथमिकता में लेना शुरू करने की बात कहते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर रहे हैं। इस पाँच दिवसीय पर्व पर धनतेरस के तीन से चार दिन पहले से ही बेरिकेडिंग कर दी जाएगी। खासतौर पर धनतेरस पर पैदल चलने वालों को ही पारंपरिक बाजारों में प्रवेश की प्राथमिकता मिलेगी। बाकी सभी को तय पार्किंग स्थलों पर ही अपने-अपने वाहन खड़े करने को कहा जाएगा। 
बर्तन वाले बाहर न लगाएँ दुकानें
 इधर धनतेरस पर्व पर दुकानों के बाहर अतिरिक्त 4 से 5 फीट स्थान अतिक्रमित कर दुकानें लगाने वालों को नोटिस जारी किए जा रहे हैं। उन्हें ये हिदायतें दी जा रही हैं कि उनके ऐसा करने से सड़कें छोटी हो जाती हैं और जाम के हालात बनते हैं। इसलिए सभी अपनी हदों के भीतर ही दुकानों का संचालन करें। न सुनने वालों के सामान जब्त करने जैसी सख्त कार्रवाई की जाएगी।
 

खबरें और भी हैं...