डेंगू का कहर: जानलेवा बुखार ने फिर 11 को अपनी गिरफ्त में लिया

Dengue havoc: Deadly fever again caught 11
डेंगू का कहर: जानलेवा बुखार ने फिर 11 को अपनी गिरफ्त में लिया
ओपीडी में बुखार के मरीजों की लगी कतार डेंगू का कहर: जानलेवा बुखार ने फिर 11 को अपनी गिरफ्त में लिया

डिजिटल डेस्क  जबलपुर। कोरोना वायरस ने बीते 3 माह में कुछ राहत दी तो शहरवासियों को डेंगू बुखार ने अपनी गिरफ्त में ले लिया। कुछ दिनों से हालात ऐसे हैं िक इसके अधिकृत तौर पर हर दिन औसत एक दर्जन के करीब मरीज सामने आ रहे हैं। यह सिलसिला तमाम तरह से िकये जा रहे प्रयासों के बाद भी थमने का नाम नहीं ले रहा है। सोमवार को इस बुखार के फिर 11 नये मरीज मिले। स्वास्थ्य विभाग ने एलाइजा टेस्ट के लिए जो नमूने भेजे थे उनमें से ये पॉजिटिव घोषित किये गये।
एक्सपर्ट के अनुसार स्वास्थ्य विभाग की हर 24 घंटे में सामने आने वाली रिपोर्ट से अलग यदि पैथोलॉजी, हॉस्पिटल में होने वाली किट जाँच पर गौर िकया जाए तो औसत रूप से आधा सैकड़ा के करीब मरीज हर दिन मिल रहे हैं। ये मरीज अधिकृत नहीं हैं, लेकिन संख्या चिंताजनक है। इस सीजन में वैसे अधिकृत तौर पर डेंगू बुखार के 410 पीडि़त सामने आ चुके हैं। अलग-अलग हॉस्पिटल, दवाखानों में मरीज डेंगू बुखार के लक्षणों के साथ पहुँच रहे हैं।
सुबह से लेकर दोपहर तक भीड़ -
ओपीडी में बुखार के मरीजों की कतार लगी हुई है। विक्टोरिया, मेडिकल कॉलेज अस्पताल से लेकर निजी हॉस्पिटल में सिर दर्द, मांस पेशियों में दर्द, बदन दर्द, शरीर में सूखापन, घटती प्लेटलेट्स जैसी समस्याओं के साथ पीडि़त पहुँच रहे हैं। सोमवार को विक्टोरिया में सुबह से लेकर दोपहर तक ओपीडी में कतार लगी रही। ज्यादातर पीडि़त जो परामर्श लेने पहुँचे इनमें बुखार की समस्या थी। बुखार होने का आशय यही है कि इस मौसम में यह डेंगू, चिकनगुनिया या मलेरिया हो सकता है।

घटती प्लेटलेट्स घबराहट पैदा करती है -

एक्सपर्ट के अनुसार सबसे अधिक मरीजों को बेचैनी सीबीसी में प्लेटलेट्स जाँच सामने आने के बाद हो रही है। िवशेषज्ञ कहते हैं कि इसमें घबराने की जरूरत नहीं है लेकिन थोड़े से घटे हुये प्लेटलेट्स से परिजन घबरा रहे हैं। सामान्य तौर पर ब्लड प्लेटलेट्स काउंट 1 लाख 50 हजार से 4 लाख तक होता है पर अभी बुखार आने के बाद बहुत नीचे जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने हर पीडि़त व्यक्ति प्लेटलेट्स के लिए परेशान न हो इसके लिए एक गाइडलाइन बनाई है जिसमें 20 से 25 हजार प्लेटलेट्स होने पर ही इसको ऊपर से चढ़ाने के निर्देश चिकित्सकों को दिये हैं। इस निर्देश या हिदायत के बाद भी ब्लड बैंकों में प्लेटलेट्स के लिए कतार है।

एक नजर इस पर भी -

3000 - अब तक घरों में मिला मच्छरों का लार्वा
2900 -लोगों का एलाइजा टेस्ट हुआ

410 -अब तक अधिकृत मरीज आये सामने
11 -डेंगू के मरीज मिले सोमवार को

40-50 -हर दिन किट जाँच में पॉजिटिव

 

Created On :   13 Sep 2021 5:11 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story