• Dainik Bhaskar Hindi
  • City
  • Even after failing in the examination, the young woman of Jabalpur kept roaming around in uniform, fake SI arrested

दैनिक भास्कर हिंदी: परीक्षा में फेल होने के बाद भी जबलपुर की युवती वर्दी पहनकर घूमती रही, फर्जी एसआई गिरफ्तार

April 20th, 2021

* पिता ने बेटी को सैलरी नहीं मिलने पर कटनी एसपी से लगाई थी गुहार
* जांच हुई तो सामने आई चौंकाने वाली हकीकत
डिजिटल डेस्क  कटनी
। वर्दी लगाकर पूरे रौब के साथ घर से निकलने वाली युवती न सिर्फ अपने परिवार, रिश्तेदारों को गुमराह करती रही बल्कि अपने आपको उपनिरीक्षक बताकर खाकी का दुरुपयोग भी कर रही थी। यह हकीकत उस समय सामने आई जब युवती यानी फर्जी एसआई के पिता ने कटनी एसपी मयंक अवस्थी से बेटी की सैलरी के लिए आवेदन देकर गुहार लगाई। जांच में पता चला कि युवती बिना चयनित हुए ही उपनिरीक्षक की वर्दी दो साल से पहन रही थी।
फर्जी सब इंस्पेक्टर को दबोचा
जानकारी के अनुसार माधवनगर थाने की झिंझरी चौकी पुलिस ने एक युवती को फर्जी सब इंस्पेक्टर बनने के आरोप में गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपी युवती के पास से खाकी वर्दी, मप्रपु का मोनो, टोपी, नेम प्लेट, नीली व्हीसल डोरी, ब्राउन बेल्ट, जूता, बैरेट कैप भी जब्त किया है। आरोपी के खिलाफ  एफआईआर दर्ज कर प्रकरण की विवेचना की जा रही है।
वर्दी लगाकर करती थी अपडाउन
आरोपी महिला संजना ने पुलिस को पूछताछ में बताया कि उसने 2017 में एसआई की परीक्षा दी थी लेकिन उसका चयन नहीं हुआ था। बावजूद इसके संजना ने अपने घर वालों और मोहल्ले वालों से कहा कि उसका सिलेक्शन हो गया है। वर्ष 2018 में वह टे्रनिंग करने के बहाने से सागर गई थी और वहां हॉस्टल में किराए का कमरा लेकर करीब 15 महीने रही। पिछले वर्ष अप्रैल महीने  में उसने अपने पिता से कहा कि उसकी पोस्टिंग कटनी में हो गई है और पिता से यह कहकर रुपए लिए कि उसे जब सैलरी मिलेगी तो वह वापस कर देगी। पुलिस ने बताया कि आरोपी महिला जबलपुर स्थित अपने घर से कटनी में ड्यूटी करने के लिए वर्दी पहनकर निकलती थी और रोज अपडाउन करती थी।
जांच में उजागर हुआ फर्जीवाड़ा
एसपी ने शिकायत की जांच के आदेश दिए जिस दौरान यह सच सामने आया कि संजना गौंटिया नाम की कोई भी महिला जिले में एसआई के पद पर पदस्थ नहीं है। उपनिरीक्षक रश्मि सोनकर व उनकी टीम ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय के पास से खाकी वर्दी और दो स्टार लगाए हुए एक महिला जिसकी नेम प्लेट में संजना गौंटिया लिखा हुआ था उसे हिरासत में लिया। 
इनका कहना है
जबलपुर निवासी गेंदालाल गौंटिया ने आवेदन दिया था कि उसकी पुत्री कटनी में एसआई है जिसकी सैलरी नहीं मिल रही। जांच कराई गई तो उसकी पुत्री यानी संजना की कहीं पोस्टिंग नहीं पाई गई। इसके बाद उसे गिरफ्तार करने के साथ धारा 171, 419 के तहत अपराध पंजीबद्ध कराया गया है।
-मयंक अवस्थी, एसपी