• Dainik Bhaskar Hindi
  • City
  • Farmers troubled by power problem have a check: traffic on the Katni-Damoh road remained blocked for hours

दैनिक भास्कर हिंदी:  बिजली समस्या से परेशान किसानों ने किया चक्काजाम : कटनी-दमोह मार्ग पर घंटो बाधित रहा आवागमन

January 6th, 2021

डिजिटल डेस्क कटनी । लगातार शिकायतों व चेतावनी के बाद भी जब विद्युत व्यवस्था में सुधार नहीं हुआ तो बड़ी संख्या में किसान सड़क पर उतर आए। मंगलवार को सुबह करीब नौ बजे कटनी-दमोह मार्ग पर रीठी मुख्यालय से करीब दो किमी दूर कछारखेड़ा मोड़ पर चक्काजाम कर किसानों ने आंदोलन शुरू कर दिया। इस दौरान मुख्य मार्ग के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई। सूचना मिलने पर पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे और समझाइस दिया तब कहीं जाकर किसानों ने रास्ता खोला।
शिकायतों के बाद नहीं हुआ निदान
जानकारी मुताबिक रीठी जनपद की ग्राम पंचायत घनिया के कछारखेड़ा गांव के किसान लगभग तीन माह से विद्युत व्यवस्था से परेशान हैं। किसानों द्वारा रीठी विद्युत विभाग में पदस्थ कनिष्ठ अभियंता को कछारखेड़ा गांव की विद्युत व्यवस्था को लेकर ज्ञापन पत्र सौंपने के साथ ही कलेक्टर सहित रीठी तहसीलदार से भी कइ बार शिकायतें कीं लेकिन समस्या का निदान नहीं हुआ।
कम वोल्टेज का लगवा दिया ट्रांसफार्मर
कछारखेड़ा गांव के किसानों ने रीठी तहसीलदार को लिखित शिकायत सौंपकर आत्मा दाह करने की चेतावनी भी दी थी जिसके बाद  कनिष्ठ अभियंता रीठी ने गांव में एक ट्रांसफार्मर लगवाया था जो कम बोल्टेज का होने से दो तीन घंटे में ही जल जाता है। ग्रामीणों ने बताया कि उक्त ट्रांसफॉर्मर से स्थाई 26 कनेक्शन भी हंै जिसके चलते किसानों को पर्याप्त बिजली नहीं मिल पा रही है।
किसानों ने कहा चौपट हो रही फसल
लगातार शिकायतों के बाद भी जब अधिकारियों ने समस्या को गंभीरता से नहीं लिया तो किसानों में असंतोष पनप गया और मंगलवार की सुबह कटनी-दमोह मार्ग पर कछारखेड़ा मोड़ के पास ही चक्काजाम जाम कर दिया। घंटों यातायात बाधित होने के बाद मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने समझा बुझा कर रास्ता खुलवाया। इसके बाद किसान रीठी विद्युत मंडल कार्यालय पहुंच गए और जमकर नारे बाजी की। यहां अधिकारीयो के आश्वासन के बाद किसान वापस लौटे। किसानों का कहना था कि बिजली न मिलने से उनकी फसल चौपट हो रही है।