दैनिक भास्कर हिंदी: बांधवगढ़ के बाद बरेला से मंडला तक के जंगलों में भड़की आग

April 8th, 2021


डिजिटल डेस्क जबलपुर। कटनी और बांधवगढ़ के जंगलों में आग लगने के बाद अब बरेला से मंडला तक के जंगलों में भी आग भड़की है। गुरुवार की सुबह करीब 11 बजे बरेला से लगे बीजाडांडी के कुतलानाला गाँव के पास जंगली एरिया के बड़े क्षेत्र में आग की लपटें उठती देख ग्रामीणों ने वन िवभाग को सूचना दी। हालाँकि ग्रामीणों का कहना है िक तीन घंटे तक वन िवभाग की तरफ से कोई कार्रवाई नहीं की गई, जब सूचना जबलपुर और मंडला के प्रशासनिक अधिकारियों तक पहुँची तब जाकर वन अमला मौके पर पहुँचा, लेकिन तब तक आग विकराल रूप ले चुकी थी। हालाँकि शाम तक काफी हद तक वन िवभाग की टीम ने आग पर काबू तो पा लिया था, पर ग्रामीणों का कहना है िक आग दोबारा भड़क सकती है, जिसके लिए कोई पुख्ता इंतजाम नहीं किए गए हैं।
कागजों में हो गए इंतजाम-
गर्मी से पहले जंगलों में अग्नि हादसे रोकने के लिए वन विभाग द्वारा लाखों की राशि से सुरक्षा के इंतजाम करने के दावे किए जाते हैं, लेकिन कटनी, बांधवगढ़ और अब बरेला से मंडला तक फैली जंगल की आग ने साबित कर िदया है िक वन विभाग के दावे कागजों तक ही सीमित रहते हैं। फील्ड पर किसी तरह का कोई काम नहीं किया जाता।
दानव बाबा अग्नि हादसा: शराब तस्करों की करतूत-
मंगलवार की रात सैनिक सोसायटी स्थित दानव बाबा की पहाडिय़ों पर हुए अग्नि हादसे के पीछे शराब तस्करों की करतूत सामने आई है। आग बुझाने के बाद वन िवभाग की टीम को कई जगहों पर अवैध शराब की भ_ियाँ संचालित होने के प्रमाण िमले हैं। सूत्रों के अनुसार वन िवभाग ने मदन महल से ठाकुरताल के बीच अतिक्रमण मुक्त होने के बाद वन क्षेत्र में आईं पहाडिय़ों में अवैध शराब तस्करी करने वालों के िखलाफ पुलिस के साथ िमलकर धरपकड़ अभियान चलाने की तैयारी की है।  

 

खबरें और भी हैं...