कोरोना पॉजिटिव बढ़ेंगे तो होटल-हॉस्पिटल भी अधिग्रहित किए जाएँगे -कलेक्टर 

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
कोरोना पॉजिटिव बढ़ेंगे तो होटल-हॉस्पिटल भी अधिग्रहित किए जाएँगे -कलेक्टर 

डिजिटल डेस्क जबलपुर । कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढऩे के अंदेशे के बीच जिला प्रशासन की क्या तैयारियाँ हैं? ऐसे तमाम प्रश्नों का जवाब जानने के लिए, दैनिक भास्कर ने कलेक्टर भरत यादव से सीधी बात की। श्री यादव ने बताया कि जिला प्रशासन मुस्तैदी से जुटा है और किसी भी पॉजिटिव मरीज को कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी। 
प्रश्न 7 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढऩे की स्थिति में प्रशासन की क्या योजना है? 
उत्तर 7 ऐसी संभावना तो दिख रही  है कि मरीज बढ़ेंगे, ऐसी स्थिति में हमने यह भी तय किया है कि कैटेगरी के अनुसार सुविधाएँ उपलब्ध कराईं जाएँगी। अगर कोई प्राइवेट वार्ड में इलाज कराना चाहे, तो चिकित्सकों की अनुशंसा पर यह सुविधा दी जाएगी।  यह भी कोशिश है कि सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल और  सुखसागर हॉस्पिटल के अलावा निजी अस्पतालों और होटलों को भी कोविड-19 समर्पित हॉस्पिटल बनाया जाए। जिले में पॉजिटिव मरीजों को बेहतर सुविधाएँ देने हम प्रयासरत हैं। 
प्रश्न 7 किस हॉस्पिटल और होटल को अधिग्रहित करने की योजना है? 
उत्तर 7 दरअसल अब कटनी और संभाग के अन्य जिलों में भी कोरोना पॉजिटिव मरीजों ने दस्तक दी है। सीरियस मरीज तो मेडिकल कॉलेज या सुपर स्पेशियालिटी हॉस्पिटल में ही रखे जाएँगे, पर माइल्ड सिम्टम्स वाले मरीजों को निर्धारित गाइडलाइन के तहत घर पर भी रखा जा सकेगा। ऐसे ही मरीजों के लिए होटल के कमरे भी उपलब्ध कराने की तैयारी चल रही है। वही होटल लिए जाएँगे, िजनमें सेंट्रलाइज्ड एयरकंडीशनिंग नहीं होगी। फिलहाल कम लक्षण वाले मरीजों के लिए सरकारी छात्रावास अधिग्रहित कर लिए गए हैं।  इसी तरह प्रथम चरण में मेट्रो, सिटी और जबलपुर हॉस्पिटल का अधिग्रहण कोविड-19 समर्पित हॉस्पिटल के रूप में होगा। अधिग्रहण के बाद उसमें अन्य इलाज नहीं होगा। इन हॉस्पिटल्स से रेट की बातचीत चल रही है, जल्द ही इस पर अमल होगा। 
प्रश्न 7  वेटरनरी यूनिवर्सिटी  की मशीन का उपयोग क्यों नहीं कर रहे हैं? जबकि भोपाल में यहीं से भेजी मशीन का उपयोग किया जा रहा है।
उत्तर 7 अभी जरूरत महसूस नहीं हुई है और संभवत: उसकी किट भी दूसरी रहती है। फिर भी पता करके जरूरत के मुताबिक उपयोग किया जाएगा। इस संबंध में हमने सीएम की वीसी में भी चर्चा की है, किट की समस्या भी दूर हो जाएगी। 
तो होगी एफआईआर
कलेक्टर श्री यादव ने बताया कि कई लोग कोविड समर्पित केन्द्र बनाने के लिए अपनी प्रॉपर्टी देने का विरोध कर रहे हैं या करवा रहे हैं। ऐसे लोगों को समझ लेना चाहिए कि इस वैश्विक  महामारी से निपटने में सभी को योगदान देना है। इस तरह का विरोध प्रशासन नहीं झेलेगा, बेवजह विरोध करने या करवाने वालों के खिलाफ एफआईआर की जाएगी। अगर संक्रमण बढ़ता है तो हम हर जगह पर सेंटर बनाएँगे और इसके लिए होटल, मैरिज गार्डन, रिसॉर्ट का भी अधिग्रहण किया जाएगा।
 

Created On :   30 April 2020 10:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story