पेपरलेस बिजली योजना में उपभोक्ता के मोबाइल पर तीन तरह की आएगी लिंक

In the paperless electricity scheme, there will be three types of links on the consumers mobile
पेपरलेस बिजली योजना में उपभोक्ता के मोबाइल पर तीन तरह की आएगी लिंक
छतरपुर पेपरलेस बिजली योजना में उपभोक्ता के मोबाइल पर तीन तरह की आएगी लिंक

डिजिटल डेस्क,छतरपुर। जिले में बिजली कंपनी पेपरलेस बिजली बिल योजना शुरू करने जा रही है। इस योजना में उपभोक्ताओं को मोबाइल पर मैसेज के माध्यम से बिल मिलेगा। इससे अब बिजली बिलों का वितरण नहीं होगा। पहले चरण में यह योजना छतरपुर डिवीजन से शुरू हो रही है। यहां कुल 1 लाख 22 हजार उपभोक्ता हैं, लेकिन करीब 24 हजार अभी भी ऐसे उपभोक्ता हैं, जिनके मोबाइल पर एसएमएस नहीं पहुंच रहा है, जिनके मोबाइल बिल से लिंक नहीं हो पा रहे हैं। ऐसे में उन्हें परेशानी आ सकती है। हालांकि अफसरों का दावा है कि ऐसे उपभोक्ताओं को शीघ्र ही चिह्नित कर उनके मोबाइल नम्बर जोड़ लेंगे।

बिजली कंपनी के कार्यपालन यंत्री आरए मिश्रा ने बताया कि पेपरलेस योजना को लेकर तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। 1 अगस्त से पेपरलेस बिजली बिल योजना के माध्यम से ही उपभोक्ताओं तक बिल पहुंचेंगे। उन्होंने योजना को लेकर बताया कि रीडर उपभोक्ता के यहां मीटर रीडर लेने पहुंचेगा और रीडर जैसे ही अपने मोबाइल पर रीडिंग को सेव  करेगा, इसके बाद सब ठीक होने पर 3 मिनट में एसएमएस उपभोक्ता के मोबाइल पर पहुंच जाएगा। उन्होंने बताया कि यह एसएमएस जबलपुर की लिंक के माध्यम से आएगा, जिसमें तीन अलग-अलग प्रकार की लिंक होंगी। इसमें पहली लिंक  में बिल होगा। दूसरी लिंक में बिल का विवरण देखा जा सकेगा और तीसरी लिंक के माध्यम से पेमेंट किया जा सकेगा।

पेमेंट करने 10 दिन का रहेगा समय

उपभोक्ता के मोबाइल पर एसएमएस मिलने के बाद पेमेंट करने के लिए 10 दिन का समय होगा। यही समय बिल जमा करने की अंतिम तिथि मानी जाएगी। बिल जमा न होने पर अंतिम तिथि के दो दिन पहले फिर एसएमएस आएगा। फिर भी जमा नहीं हुआ तो तिथि निकलने के दो दिन बाद फिर एसएमएस आएगा और स्थिति से अवगत कराया जाएगा। इसके अलवा ई-मेल के माध्यम से भी बिल भेजे जाएंगे। ईई ने बताया कि नम्बर जोड़ने और सुधार करने के लिए कार्यालय आकर और स्मार्ट बिजली एप की भी मदद ली जा सकती है।

यह होगी एसएमएस की पहचान

बिजली कंपनी द्वारा जो उपभोक्ताओं के मोबाइल पर एसएमएस आएगा, उसमें खास बात यह रहेगी कि उसमें कोई मोबाइल नम्बर नहीं होगा। मोबाइल पर एमपी ईस्ट के नाम से एसएमएस आएगा, जिसमें उपभोक्ता का विवरण होगा। यह एसएमएस कंपनी के सिस्टम द्वारा भेजा जाएगा। कार्यपालन यंत्री ने बताया कि बिजली कंपनी अगले माह में सभी उपभोक्ताओं के बिजली बिल पेपरलेस करेंगे। उन्होंने बताया कि घर बैठे केशलेस बिल भरने पर उपभोक्ताओं को न्यूनतम प्रति बिल छूट भी मिलेगी। कोई भी उपभोक्ता मोबाइल पर मिले पेपरलेस बिल को दिखाकर बिजली कंपनी के जोन, वितरण केंद्रों के भुगतान केंद्र पर राशि जमा करा सकता है।
 

Created On :   26 July 2022 7:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story