कटनी: सीएम राइज स्कूलों की व्यवस्था का जायजा लेने पहुंचे जेडी

February 28th, 2022

डिजिटल डेस्क, कटनी । नए शिक्षण सत्र से सीएम राइज स्कूल खोलने की तैयारी को लेकर राष्ट्रीय , माध्यमिक शिक्षा अभियान के सहायक संचालक पीके सिंह कटनी पहुंचे। सबसे, पहले मॉडल स्कूल में पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया, साथ ही निर्माणाधीन छात्रावास भी देखने पहुंचे। मौके पर ही अधिकारियों को निर्देश दिए कि हॉस्टल का काम भी समय पर हो। इसके लिए नियमित रुप से भवनों का निरीक्षण करते रहें। इसके बाद उत्कृष्ट विद्यालय के बालक और बालिका छात्रावास में पहुंचे। यहां पर बच्चों से मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी ली। जिला शिक्षा अधिकारी पीपी सिंह, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के जिला समन्वयक अभय जैन और अन्य शिक्षा विभाग के अन्य लोग भी शामिल रहे।
छह जगहों पर सीएम राइज
पहले जिले के सभी छह ब्लाकों के मॉडल स्कूलों में ही सीएम राइज स्कूलों को खोला जाना था। बाद में चार मॉडल स्कूल और दो शासकीय उमावि में बच्चों की सुविधाओं के हिसाब से सीएम राइज स्कूल चलाए जाने का निर्णय लिया। जिसमें कटनी, रीठी, बहोरीबंद और बड़वारा के मॉडल स्कूलों को सीएम राइज में तब्दील किया जा रहा है। इसके साथ करेला और कारीतलाई उमावि को भी सीएम राइज स्कूल में तब्दील किया जा रहा है।
शिक्षकों की हो चुकी है नियुक्ति
आवासीय विद्यालय के लिए शिक्षकों की भी नियुक्ति हो चुकी है। शिक्षा विभाग ने बताया कि शासन ने जो मापदण्ड तय किए थे। उसी के अनुसार शत-प्रतिशत शिक्षकों की नियुक्ति की जा रही है। अभी एक माह का समय है, अन्य संसाधन भी जुटाए जा रहे हैं, ताकि नए शिक्षण सत्र में किसी तरह की परेशानी न हो। इसके लिए शिक्षकों को भी विशेष प्रशिक्षण दिया जा चुका है।
एक माह बाद मिलेगी सौगात
एक माह बाद इसकी सौगात विद्यार्थियों को मिल सकती है।   स्कूलों में लैब,कम्प्यूटर और लायब्रेरी की व्यवस्था की जा चुकी है। विभिन्न क्षेत्रों में 25 से 30 किलोमीटर परिधि में इनकी व्यवस्था होगी। इन स्कूलों में एक ही शिक्षण परिसर में पहले से लेकर 12वीं तक की कक्षाओं के बच्चे पढ़ेंगे।