पांच करोड़ लागत वाले  निर्माणाधीन पुल के स्लैब में भ्रष्टाचार की दरार, भरभरा कर गिरा मलबा

Katni river under construction bridge broken
पांच करोड़ लागत वाले  निर्माणाधीन पुल के स्लैब में भ्रष्टाचार की दरार, भरभरा कर गिरा मलबा
पांच करोड़ लागत वाले  निर्माणाधीन पुल के स्लैब में भ्रष्टाचार की दरार, भरभरा कर गिरा मलबा

डिजिटल डेस्क, कटनी। कटनी नदी में पांच करोड़ की लागत से निर्माणाधीन पुल में  राहगीरों के चलने का सपना बुधवार को टूट गया। दरअसल शाम पांच बजे पिलर के ऊपर डाले गए स्लैब से सेट्रिंग नीचे की ओर धसने से तेज आवाज हुआ। उस समय पुराने पुल के ऊपर से चलने वाले लोग दहशत में आ गए। दो जगह पर इसमें बड़ी दरार पड़ गई। दरार को देखने के लिए लोगों की भीड़ लग गई। भीड़ पर काबू पाने के लिए कोतवाली पुलिस और कुठला पुलिस पहुंची। साथ ही निरीक्षण के लिए तहसीलदार संदीप श्रीवास्तव भी पहुंचे। जिन्होंने कहा कि दरार किस वजह से पड़ी है। इसकी जांच तकनीकी अधिकारियों से कराई जाएगी। जांच रिपोर्ट के बाद आगे की कार्यवाही की जाएगी।

ग्यारह वर्ष में यह सौगात

कटनी नदी में जर्जर पुल की जगह पर नए पुल के निर्माण की पहल ग्यारह वर्ष पहले हुई। वर्ष 2008 में भूमि-पूजन किया गया। लेकिन निर्माण में कई बार अड़ंगा लगा। आपसी खींचातानी में यह मामला उलझा रहा। बाद में जब ठेकेदार ने काम शुरु किया, तो वह भी राजनैतिक आकाओ की शरण ले लिया, और इस पर मनमानी शुरु कर दी। बाद में उसे टर्मिनेट किया गया। फिर बाद में उसी ठेकेदार को ओके रिपोर्ट देते हुए उससे काम शुरु कराया गया। वर्तमान समय
में भी पुल बनाने का काम रीवा का ठेकेदार राम सज्जन शुक्ला ही कर रहा है।

भरभरा कर गिरा मलबा

स्लैब के हिस्से का मलबा भरभरा कर गिरा। गनीमत रही कि उस समय कोई मजदूर पुल के नीचे या फिर ऊपर काम नहीं कर रहा था। जिस जगह पर मलबा गिरा है। उन जगहों से सीमेंट की रॉड अब साफ तौर पर दिखाई दे रही है। यहां से कुछ लोगों ने मलबे को बोरी में भरते हुए इसकी जांच लैब से कराए जाने की बात कही।

हाल में पड़ा था स्लैब

यहां पर स्लैब डालने का काम करीब एक पखवाड़ा पहले ही किया गया था। उस समय एसडीओ योगेश वत्सल भी पहुंचे थे। जिन्होंने पुल की गुणवत्ता पर दावा किया था कि बनने के बाद यह पुल सत्तर टन के वजन को आसानी से सह सकेगा। लेकिन एसडीओ का यह दावा पंद्रह दिन के अंदर ही हवा-हवाई निकला।

जनप्रतिनिधियों  में आक्रोश

इस संबंध में जनप्रतिनिधियों ने लापरवाही पर आक्रोश जताया। नगर निगम अध्यक्ष संतोष शुक्ला ने कहा कि इसकी जांच कराई जाएगी। लापरवाही पर कड़ी कार्यवाही होगी। लोगों की सुरक्षा से किसी तरह से खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। नेता प्रतिपक्ष मौसूफ बिट्टू ने कहा कि राजनीति की शरण में ठेकेदार मनमानी बरतता रहा। जिसका नतीजा यह हुआ कि पांच करोड़ के पुल में दरार पड़ गई।

इनका कहना है

निर्माणाधीन पुल में बड़ी-बड़ी दरारें पड़ी हुई है। इसकी जांच तकनीकी अमले से कराई जाएगी। जांच रिपोर्ट आने पर आगे की कार्यवाही की जाएगी। - संदीप श्रीवास्तव, तहसीलदार
 

Created On :   25 July 2019 8:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story