दैनिक भास्कर हिंदी: ग्राम भिटारी के यात्री प्रतीक्षालय में लावारिस मिला नवजात शिशु, हालत गंभीर

August 5th, 2019

डिजिटल डेस्क, पन्ना। यहां भिटारी गांव के यात्री प्रतीक्षालय में सोमवार एक नवजात शिशु पाया गया । शिशु की नाजुक हालत देखते हुए उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है ।इस संबंध में बताया गया है कि  दो दिन में यह लावारिश शिशु मिलने की दूसरी घटना है । इसके पूर्व जिला चिकित्सालय के पूर्व दिशा के मुख्य दरबाजे के समीप चैनल गेट पर एक नवजात स्वस्थ्य बेटे को अज्ञात लोग छोड़ कर भाग गये थे। इसी बीच आज 5 अगस्त 2019 को सलेहा थाना क्षेत्र के ग्राम भिटारी मोड़ पर स्थित प्रतीक्षालय में सुबह लावारिस स्थिति में एक नवजात बालक शॉल में लिपटा पाया गया है। 
 

यात्री ने सुनी बच्चे के रोने की आवाज

तत्संबंध में जो जानकारी सामने आयी है भिटारी ग्राम में रहने वाला प्रकाश दहायत आज सुबह जब निकला तो उसने देखा कि यात्री प्रतीक्षालय से किसी नवजात बच्चे की रोने की आवाज आ रही है। जब वह वहां पहुंचा तो उसने देखा कि शाल में लिपटा हुआ नवजात बालक वहां पड़ा हुआ है जिसकी जानकारी उसने गोंव के लोगो को दी और गांव से बड़ी संख्या में लोग एकत्रित हो गए। बच्चे के संबंध में पता किया जब कोई जानकारी सामने नही आयी तो प्रकाश दहायत द्वारा 100 डायल को इसकी जानकारी दी गयी। सलेहा थाना से सहायक उपनिरीक्षक शिवमणि शुक्ला, महिला प्रधान आरक्षक जमुना गुप्ता, पुलिस आरक्षक महेन्द्र कुमार चढ़ार, सिवेन्द्र मिश्रा 100 डायल वाहन एवं थाना का पुलिस बल लेकर घटना स्थल पर पहुंच गये और मौके पर पंचनामा कार्यवाही तैयार की । गांव की आशा कार्यकर्ता राजाबाई वर्मा को मौके पर बुलाया गया तथा बच्चे को गोद में लेकर थाना सलेहा पुलिस तत्काल ही 108 वाहन के माध्यम से सलेहा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ले गये जहां पर चिकित्सक द्वारा बच्चे की हालत को देखते हुये उसे जिला चिकित्सालय पन्ना के लिये रेफर कर दिया गया। 

नवजात को उपचार हेतु एसएनसीयू वार्ड में भर्ती कराया गया जहां पर शिशु रोग चिकित्सक डॉ.योगेन्द्र चतुर्वेदी द्वारा नवजात शिशु का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया बच्चे की हालत काफी नाजुक बतायी जा रही है। शिशु रोग चिकित्सक डॉ.चतुर्वेदी ने बताया कि नवजात बच्चे का वजन 1 किलो 275 ग्राम है एवं सांस लेने में बच्चे को तकलीफ है बच्चे का उपचार शुरू किया गया है।