तत्कालीन एसडीओ व कार्यपालन यंत्री को नोटिस जारी,मांगा जवाब

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
नहर लाइनिंग कार्य में 3 करोड़ का घोटाला तत्कालीन एसडीओ व कार्यपालन यंत्री को नोटिस जारी,मांगा जवाब

डिजिटल डेस्क,सिवनी। बरघाट विकासखण्ड क्षेत्र में 75 करोड़ की लागत से बनाए गए कांचनामंडी जलाशय की नहर  के निर्माण में घोटाला सामने आया है। कई चेन में नहर निर्माण में लाइनिंग कार्य न किए जाने के बावजूद लगभग 3 करोड़ रुपए का भुगतान भी कर दिया गया। बांध के निर्माण में भी लाखों की गफलत की गई है, जिसके कारण बांध में रैनकट निर्मित हो रहे हैं। इस मामले में मप्र शासन जल संसाधन विभाग के अवर सचिव संजीव गुप्ता ने तत्कालीन एसडीओ व प्रभारी कार्यपालन यंत्री जल संसाधन संभाग क्रमांक 01 सिवनी डीआर चौधरी तथा तत्कालीन एसडीओ जल संसाधन उप संभाग बरघाट यूबीएस मर्सकोले को अनुशासनात्मक कार्रवाई का नोटिस जारी किया है। दोनों अधिकारियों से 15 दिन में लिखित जवाब तलब किया गया है। जांच व कार्रवाई के घेरे में आए दोनों अधिकारी वर्तमान में जिले में ही पदस्थ हैं। एसडीओ डीआर चौधरी वर्तमान में प्रभारी कार्यपालन यंत्री तिलवारा बायींतट नहर संभाग केवलारी का पद संभाल रहे हैं, वहीं यूबीएस मर्सकोले भीमगढ़ बांध के प्रभारी एसडीओ हैं।

काम हुआ नहीं और हो गया भुगतान  

जांच के बाद तत्कालीन एसडीओ व प्रभारी कार्यपालन यंत्री डीआर चौधरी पर कार्य कराए बगैर कुल 1 करोड़ 18 लाख 80 हजार 21 रुपए का भुगतान कराकर अनियमितता के आरोप लगाए गए हैं। उनको जारी नोटिस में कहा गया है कि जलाशय योजना के जी-शेड्यूल के आयटम क्र-11 में टर्फिंग का कार्य 40352.26 वर्गमीटर के विरूद्ध आपके द्वारा 18 हजार वर्गमीटर का कार्य संपादित कराकर 284760.00 रुपए का भुगतान किया गया। उक्त कार्य का कार्यस्थल पर संपादित नहीं किया जाना पाया गया। इस कार्य के अभाव में बांध पर रैनकट निर्मित हो रहे हैं। उक्त कार्य कराए बिना ही भुगतान की कार्रवाई किया जाना वित्तीय अनियमितता की श्रेणी में आता है। इसी तरह जी-शेड्यूल के आइटम क्रमांक 33,34 व 35 में कार्य किए बगैर 18 लाख 30 हजार 869 रुपए का भुगतान हो गया। वहीं आयटम क्रमांक 33,34,35 एवं 48 अंतर्गत नहर लाइनिंग कार्य में 97 लाख 54 हजार 392 करोड़ का भुगतान किया गया, जबकि उक्त कार्य हुए ही नहीं। डीआर चौधरी पर अन्य कई आयटम क्रमांक के लाखों के कार्य का मौके पर जाकर स्थल निरीक्षण, सत्यापन किए बगैर भुगतान की फाइल प्रेषित करने के आरोप भी लगाए गए हैं। चौधरी 29 जून 15 से 7 मार्च 17 एवं जून 17 से 6 अगस्त 18 तक जल संसाधन उप संभाग बरघाट में एसडीओ व 12 मार्च 19 से 15 जुलाई 19 तक जल संसाधन संभाग क्रमांक-1 में प्रभारी कार्यपालन यंत्री के पद पर पदस्थ थे।  

एसडीओ पर ये आरोप

वर्तमान में भीमगढ़ बांध के एसडीओ यूबीएस मर्सकोले कांचनामंडी जलाशय के निर्माण के दौरान जल संसाधन उपसंभाग बरघाट में 6 अगस्त 18 से 8 जुलाई 19 तक एसडीओ के पद पर पदस्थ थे। विभागीय जांच के बाद उन्हें भी नोटिस जारी कर 15 दिन में जवाब तलब किया गया है। उन पर कुल 1 करोड़ 73 लाख 89 हजार 551 रुपए की गड़बड़ी के आरोप हैं। मर्सकोले पर 18 हजार वर्गमीटर टर्फिंग कार्य कराए बिना भुगतान कराए जाने का अरोप लगाया गया है। वहीं नहर लाइनिंग के कार्य में 1 करोड़ 71 लाख से ज्यादा की अनियमितता के आरोप हैं। नोटिस में उल्लेख किया गया है कि कांचना मंडी जलाशय के जी-शेड्यूल के आयटम क्रमांक 33, 34, 35, 47 एवं 48 अंतर्गत नहर लाइनिंग कार्य का सत्यापन किया गया, जिसके बाद संभागीय कार्यालय द्वारा भुगतान किया गया। जबकि उक्त कार्य कराए ही नहीं गए और सत्यापन की कार्रवाई कर दी गई, जो कि वित्तीय अनियमितता की श्रेणी में आता है।
 

Created On :   6 March 2023 8:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story