comScore

आधी रात को ही स्टेशन पहुुंच गए यात्री - 71 दिन बाद पटरी पर दौड़ी ट्रेनें

आधी रात को ही स्टेशन पहुुंच गए यात्री - 71 दिन बाद पटरी पर दौड़ी ट्रेनें

डिजिटल डेस्क जबलपुर । लॉकडाउन को अनलॉक करने की जद््दोजहद के बीच 71 दिनों के बाद आज सोमवार को  यात्री रेलगाडिय़ाँ पटरी पर वापस लौटीं । पश्चिम मध्य रेलवे के मुख्यालय जबलपुर से सुबह 5.30 बजे प्लेटफॉर्म नं. 1 से जबलपुर-हबीबगंज एक्सप्रेस व जनशताब्दी एक्सप्रेस के साथ ट्रेनों के चलने का शुभारंभ हो गया । इसके बाद दोपहर 3 बजे प्लेटफॉर्म नं. 6 से जबलपुर से निजामुद्दीन स्टेशन तक चलने वाली गोंडवाना एक्सप्रेस रवाना होगी। इतने दिनों से ट्रेन चलने का इंतजार कर रहे लोग आधी रात को ही स्टेशन पहुंच गए । 
यात्री की जुबानी
सुबह मुख्य रेलवे स्टेशन तक आने का साधन नहीं मिलता, इसलिए परिवार और सामान के साथ रात में ही मुख्य रेलवे स्टेशन आ गया हूँ.. अब कम से कम सुबह जनशताब्दी एक्सप्रेस में सफर करने को तो मिल जाएगा... यह कहना था इंदौर निवासी सुरेश नामदेव का, जो रविवार की रात को ही मुख्य रेलवे स्टेशन सामान लेकर परिवार सहित पहुँचे थे। वे 71 दिनों के बाद जबलपुर रेलवे स्टेशन पर पहुँचने वाले पहले यात्री हैं। श्री नामदेव अपनी पत्नी और दो बच्चियों के साथ स्टेशन पहुँचे थे, जिन्हें जीआरपी ने वेटिंग रूम में ठहरवाया। इस मौके पर उन्होंने बताया कि वो इंदौर के रहने वाले हैं और 13 मार्च को जबलपुर में खमरिया पिंडरई पिपरिया में अपने एक रिश्तेदार के निधन पर शहर पहुँचे थे। 21 मार्च का उनका रिजर्वेशन था, लेकिन लॉकडाउन की वजह से वो यहाँ फँसकर रह गए। अब जनशताब्दी से वो भोपाल जाएँगे और फिर कार से इंदौर के लिए रवाना होंगे।
24 घंटे में जबलपुर स्टेशन से होकर गुजरेंगी 20 गाडिय़ाँ
24 घंटे में जबलपुर रेलवे स्टेशन से 20 ट्रेनें होकर गुजरेंगी। जो प्रस्थान स्टेशन से आज चलेंगी और रात तक मुख्य स्टेशन पर आएँगी। इनमें जबलपुर से इटारसी की ओर चलने वाली गाडिय़ों में  गुवाहाटी कुर्ला एक्सप्रेस, छपरा सूरत ताप्तीगंगा एक्सप्रेस, दानापुर सिकंदराबाद एक्सप्रेस, दानापुर बेंगलुरु एक्सप्रेस, दरभंगा कुर्ला पवन एक्सप्रेस, दानापुर पुणे एक्सप्रेस, पटना कुर्ला जनता एक्सप्रेस, बनारस सीएसएमटी महानगरी एक्सप्रेस और पाटिलीपुत्र कुर्ला सुपर शामिल हैं। वहीं जबलपुर से कटनी की ओर जाने वाली गाडिय़ों में कुर्ला दरभंगा पवन एक्सप्रेस, सिकंदराबाद दानापुर एक्सप्रेस, पुणे दानापुर एक्सप्रेस, कुर्ला पटना सुपर, सीएसएमटी बनारस महानगरी एक्सप्रेस, बेंगलुुरु पाटिलीपुत्र संघमित्रा एक्सप्रेस, कुर्ला गुवाहाटी एक्सप्रेस और सूरत छपरा ताप्तीगंगा एक्सप्रेस शामिल हैं। रेलवे के अनुसार जिन यात्रियों ने ऑनलाइन के जरिए कन्फर्म टिकट बुक कराई हैं, ऐसे यात्रियों को इन ट्रेनों में जबलपुर स्टेशन पर उतरने और चढऩे की सुविधा मिलेगी। 
 रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार जहाँ एक ओर दिल्ली की ओर जाने वाली गोंडवाना एक्सप्रेस यात्रियों से फुल हो चुकी है, जिसमें लगभग 1322 टिकट्स बुक हुए हैं, वहीं दूसरी ओर जनशताब्दी में लगभग 440 सीटों की बुकिंग हो पाई है, जिसमें जबलपुर से आगे के स्टेशनों के यात्रियों द्वारा कराई गई टिकट बुकिंग भी शामिल है। रेलवे के सूत्रों के अनुसार 21 मार्च के बाद आज 1 जून से यात्री गाडिय़ों का संचालन शुरू किया जा रहा है, जिसको लेकर गत दिवस  डीआरएम संजय विश्वास सभी विभागों के प्रमुखों के साथ मुख्य रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों के संचालन, कोरोना को लेकर सुरक्षा और सावधानियों का निरीक्षण कर चुके हैं। रविवार को जीआरपी थाना प्रभारी मनजीत सिंह और आरपीएफ पोस्ट प्रभारी वीरेन्द्र सिंह ने अपने बलों के साथ स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। चैकिंग स्टाफ की सुरक्षा के लिए उन्हें पीपीई किट, थर्मल स्क्रीनिंग के लिए डिवाइस, सेनिटाइजिंग की सुविधाएँ दी गई हैं। 
 

कमेंट करें
TZUyp