दैनिक भास्कर हिंदी: रेल मंत्री करेंगे जबलपुर-गोंदिया ब्रॉडगेज परियोजना का लोकार्पण, जल्द तय होगी तिथि, एसईसीआरए जीएम के साथ बैठक होगी

October 9th, 2020

दक्षिण भारत की ओर जाने वाली रेलगाडिय़ाँ जबलपुर से जाएँ, प्रयास कर रहे हैं सांसद
डिजिटल डेस्क जबलपुर ।
जबलपुर ही नहीं बल्कि सम्पूर्ण महाकौशल क्षेत्र के लाखों लोगों के भावनाओं से जुड़ी जबलपुर-गोंदिया ब्रॉडगेज परियोजना का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है और आगामी दिनों में सीआरएस निरीक्षण के बाद ब्रॉडगेज लाइन का विधिवत रूप से रेल संचालन के लिए उपयोग प्रारंभ होगा, यह जानकारी लोकसभा मुख्य सचेतक सांसद राकेश सिंह को दक्षिण पूर्व मध्य रेल के उप मुख्य अभियंता (निर्माण) मनीष लवनकर ने दी। इस बारे में सांसद श्री सिंह ने बताया कि सीआरएस निरीक्षण के उपरांत परियोजना के लोकार्पण के लिए रेल मंत्री  पीयूष गोयल से बातचीत कर लोकार्पण की तिथि निर्धारण के संबंध में चर्चा की जाएगी। जो संभवत: अक्टूबर माह के अंत तक होने की संभावना है।  साथ ही रेलगाडिय़ों के संचालन के बारे में जल्द से जल्द  महाप्रबंधक, दक्षिण पूर्व मध्य रेल के साथ बैठक कर तय करने का प्रयास किया जाएगा।
सांसद श्री सिंह ने बताया कि वर्ष 2001 में देश के तत्कालीन प्रधानमंत्री एवं भारतरत्न स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के द्वारा इस परियोजना का शिलान्यास किया गया था। पूर्व में दक्षिण पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक एवं अन्य अधिकारियों की उपस्थिति में जबलपुर में हुई समीक्षा बैठक के दौरान वर्तमान में जबलपुर से दक्षिण भारत की ओर जाने वाली रेलगाडिय़ों को जबलपुर-गोंदिया ब्रॉडगेज परियोजना पूरी होने के उपरांत रूट डायवर्ट करने की चर्चा भी हुई थी। उक्त मार्ग के निर्माणाधीन अवधि में ही उनके आग्रह पर रेल मंत्री पीयूष गोयल के द्वारा इलेक्ट्रिफिकेशन करने की सहमति भी प्रदान की गई थी, जो आमान परिवर्तन के साथ-साथ किया जा रहा था, वह कार्य भी 15 दिनों के अन्दर पूरा हो जाएगा। 
 

खबरें और भी हैं...